ठाणे में मवीआ गठबंधन और पुलिस के बीच बढ़ सकती है कड़वाहट 

Spread the love

ठाणे में मवीआ गठबंधन और पुलिस के बीच बढ़ सकती है कड़वाहट 

उद्धव गुट के ‘होऊ दे चर्चा’ कार्यक्रम क़ो परमिशन नहीं देने पर बढ़ा विवाद। त्यौहारी सीजन में पुलिस ने दिया भीड़ का हवाला, तो उद्धव गुट ने लगाया सरकार की साजिश का आरोप 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

ठाणे – ठाणे पुलिस ने ट्रैफ़िक जाम और भीड़ का हवाला देते हुए शहर में ठाकरे गुट द्वारा आयोजित ‘होऊ दे चर्चा’ नुक्कड़ सभा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा नोटिस जारी करने के बाद महा विकास अघाड़ी के नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस के रवैये पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने कहा है कि पुलिस जो भी कार्रवाई करना चाहे करे, लेकिन हम नुक्कड़ सभा जारी रखेंगे। इससे महाविकास अघाड़ी नेताओं और पुलिस के बीच टकराव बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं।

शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट ठाणे शहर के विभिन्न हिस्सों में ‘होऊ दे चर्चा’ नुक्कड़ सभाओं का आयोजन कर रहा है। इस बैठक के जरिए ठाकरे गुट के नेताओं की ओर से दावा किया जा रहा है कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं फर्जी हैं। वहीं ठाणे पुलिस आयुक्तालय ने यातायात बाधित होने का हवाला देते हुए इन नुक्कड़ सभाओं के आयोजन पर रोक लगा दी है और पुलिस ने संबंधित आयोजकों को इस तरह के नोटिस भेजे हैं। इस नोटिस के बाद राकांपा और कांग्रेस नेता ठाकरे गुट की मदद के लिए मैदान में कूद पड़े हैं। इन तीनों घटक दलों यानी महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने बुधवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य सरकार और पुलिस की कड़े शब्दों में आलोचना की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में राकांपा विधायक जितेंद्र आव्हाड़, ठाकरे गुट के सांसद राजन विचारे, कांग्रेस ठाणे जिला अध्यक्ष विक्रांत चव्हाण समेत तीनों पार्टियों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे। ठाकरे समूह राज्य भर में ‘होउ दे चर्चा’ सभाएं कर रहा है।

ठाणे शहर में 199 नुक्कड़ सभाएं हो चुकी हैं, पुलिस ने धारा 149 के तहत नोटिस जारी कर सभा करने पर रोक लगा दी है और कारण बताया है कि इन चौक-चौराहों पर होने वाली सभाओं से ट्रैफिक जाम हो रहा है। लेकिन क्या पुलिस को इतने दिनों तक लगा जाम नजर नहीं आया? ऐसा प्रश्न खड़ा कर जितेंद्र आव्हाड़ ने आलोचना करते हुए कहा कि यह कोई नोटिस नहीं, बल्कि एक फरमान है। इन नुक्कड़ सभाओं में और ज्यादा भीड़ होगी, पुलिस को जो कार्रवाई करनी है करे। उन्होंने इस दौरान पुलिस को चेतावनी भी दी कि अगर पुलिस हमारे कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई करेगी तो महाविकास अघाड़ी के सभी लोग पुलिस थाने पहुंच जायेंगे। हमने जो बैठकें कीं, वे कानूनी थीं। महाविकास अघाड़ी नेताओं पर झूठे मामले दर्ज किये जा रहे हैं, लेकिन हमारी शिकायत पर कहीं कोई कार्रवाई नहीं होती। हमें नोटिस जारी किया गया जबकि हमारी नुक्कड़ सभाएं शांतिपूर्वक चल रही थीं। पुलिस ने 1 से 16 अक्टूबर तक जमावबंदी लगा दिया है। सांसद राजन विचारे ने कहा कि ये सरकार खुद को हिंदुत्ववादी कहती है, तो निषेधाज्ञा नोटिस जारी कर देवी आगमन जुलूस निकालने पर प्रतिबंध कैसे लगाया गया। उन्होंने यह भी धमकी दी कि इस एक फूल – दो हाफ सरकार के खिलाफ हम सब मिलकर काम करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने ठाणे पुलिस आयुक्त जयजीत सिंह से मुलाकात की और एक बयान दिया, जिसमें उन्होंने नुक्कड़ सभाओं की इजाजत देने की मांग की।

जितेंद्र आव्हाड़ ने जानकारी देते हुए कहा कि हम ठाणे में महाविकास अघाड़ी घटक दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित करने जा रहे हैं। इस बैठक में राकांपा सुप्रीमो शरद पवार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon