मवीआ सरकार के दौरान निशाने पर रही रश्मि शुक्ला, बनी राज्य की पहली महिला डीजीपी 

मवीआ सरकार के दौरान निशाने पर रही रश्मि शुक्ला, बनी राज्य की पहली महिला डीजीपी 

वीआरएस देकर रजनीश शेठ को बनाया गया एमपीएससी का अध्यक्ष, दिसम्बर में होने वाले थे रिटायर 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला को महाराष्ट्र पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। जबकि राज्य के वर्तमान पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ को एमपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की पहली महिला पुलिस महानिदेशक बन गई हैं।रजनीश सेठ ने वीआरएस लेकर नई जिम्मेदारी संभाली है, सेठ दिसंबर में रिटायर होने वाले थे। इससे पहले ही उन्हें एमपीएससी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं, रश्मि शुक्ला को महाराष्ट्र का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया।

तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व वाली सरकार थी तब रश्मि शुक्ला राज्य के खुफिया विभाग की कमिश्नर थीं। उस समय उन पर अवैध रूप से राजनीतिक दलों के नेताओं के फोन टैप करने और देवेंद्र फड़नवीस को जानकारी उपलब्ध कराने का आरोप लगाया गया था। इस मामले में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली मवीआ सरकार के दौरान रश्मि शुक्ला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस बीच इस मामले में रश्मि शुक्ला ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए उन्होंने कोर्ट से कहा था कि राजनीतिक मंशा के चलते उनका नाम इस केस में करण घसीटा गया है।

कोर्ट में उन पर आरोप था कि रश्मि शुक्ला ने राकांपा विधायक एकनाथ खडसे और उद्धव ठाकरे गुट के राज्यसभा सांसद संजय राउत के फोन टैप किए और उनकी बातचीत की जानकारी तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को दी। इस मामले में मुंबई के कोलाबा पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया था। पुणे में पुलिस कमिश्नर रहते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का फोन टैप करने का मामला भी दर्ज किया गया था।

इस मामले में रश्मि शुक्ला द्वारा कोर्ट में अपना पक्ष रखने के बाद कोर्ट ने इन दोनों मामलों को शून्य घोषित कर दिया था। इसके बाद शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। रश्मि शुक्ला की नियुक्ति पर विपक्षी दल के नेताओं की प्रतिक्रिया देखना अहम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon
%d bloggers like this: