ठाणे शहर में दही हांडी की बहार, कुल 1400 से अधिक आयोजन। ठाणे पुलिस आयुक्तालय की चप्पे – चप्पे पर कड़ी निगरानी

Spread the love

ठाणे शहर में दही हांडी की बहार, कुल 1400 से अधिक आयोजन। ठाणे पुलिस आयुक्तालय की चप्पे – चप्पे पर कड़ी निगरानी

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

ठाणे – कृष्ण जन्मआष्ट्मी यानी दही हांडी को लेकर उत्साह बढ़ गया है और इस साल सार्वजनिक और निजी दही हांडी सहित ठाणे पुलिस आयुक्तालय सीमांतर्गत कुल 1 हजार 400 से अधिक दहीहांडी तोड़ी जाएंगी। दही हांडी उत्सव के केंद्र ठाणे शहर में 93 सार्वजनिक और 482 निजी दही हांडी हैं और दही हांडी उत्सव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आयुक्तालय में तीन हजार से अधिक पुलिस बल तैनात किए जाएंगे।

हर साल कई गोविंदा टीमें दहीहांडी तोड़ने के लिए ठाणे शहर में पहुंचती हैं क्योंकि आयोजकों द्वारा लाखों रुपये के पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। कई अभिनेताओं और नेताओं की मौजूदगी के कारण भी ज्यादातर लोग ठाणे में दही हांडी उत्सव देखने के लिए इकट्ठा होते हैं। इस साल भी ठाणे समेत अन्य शहरों में आयोजकों द्वारा दही हांडी उत्सव का आयोजन किया गया है और हर जगह उत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। गुरुवार को दहीहांडी होने के कारण इस दिन दही हांडी का रोमांच भी देखने को मिलता है। इस वर्ष ठाणे पुलिस आयुक्तालय की सीमा के भीतर 284 सार्वजनिक और 1,147 निजी सहित कुल 1,431 दहीहांडी तोड़े जाएंगे। यहां 14 बड़ी दही हांडी हैं, जिनमें से ठाणे शहर में नौ, भिवंडी में चार और कल्याण में एक बड़ी दही हांडी है। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के 133 स्थान हैं।

दही हांडी उत्सव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए ठाणे पुलिस द्वारा आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं। दही हांडी के दिन कमिश्नरेट में पुलिस की बेहद सख्त मौजूदगी रहेगी। इस बल में तीन हजार से अधिक पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को तैनात किया जाएगा, जिनमें अतिरिक्त पुलिस आयुक्त समेत 10 पुलिस उपायुक्त, 15 सहायक पुलिस आयुक्त, 96 पुलिस निरीक्षक, सहायक पुलिस निरीक्षक, उप पुलिस निरीक्षक मिलाकर कुल 288 और पुलिस कार्मिक 2332, महिला पुलिसकर्मी 536 आदि का सामवेश रहेगा। एसआरपीएफ की कंपनियां भी तैनात की जाएंगी साथ ही बंदोबस्त के लिए 400 होम गार्डों की भी मदद ली जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon