शासन आपके द्वार योजना के बाद राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों के द्वार योजना की शुरुआत 

Spread the love

शासन आपके द्वार योजना के बाद राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों के द्वार योजना की शुरुआत 

दिव्यांगजनों के सर्वांगीण विकास और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार की नई पहल। 1 सितम्बर को ठाणे के शिवसमर्थ विद्यालय से शुरुआत 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

ठाणे – दिव्यांगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके और उन्हें अपने दस्तावेजों को हासिल करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए राज्य सरकार दिव्यांग कल्याण विभाग द्वारा ‘दिव्यांगों के द्वार’ अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान की शुरुआत शुक्रवार 1 सितंबर को ठाणे के शिवसमर्थ विद्यालय से शुरू की जाएगी। जिला प्रशासन ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अधिक से अधिक संख्या में दिव्यांगजनों से इस अभियान में भाग लेने की अपील की है।

दिव्यांगजनों के सर्वांगीण विकास और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं विगत वर्षों से प्रारंभ की गई हैं। हालाँकि इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी कार्यालयों के बार-बार चक्कर लगाने पड़ते हैं। अक्सर कोई व्यक्ति सरकारी कार्यालयों में बार-बार जाने का जोखिम नहीं उठा सकता। इसलिए कभी-कभी वे इन योजनाओं से वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके पास इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं होते हैं। दिव्यांगजनों को इन योजनाओं का लाभ सहज मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के दिव्यांगजन कल्याण विभाग के माध्यम से ‘दिव्यांगों के द्वार’ अभियान चला रहा है। यह अभियान जिला स्तर पर चलाया जाएगा, और इस अभियान में हर विभाग के लिए एक स्टॉल लगाया जाएगा।

इसमें दिव्यांगों के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने वाला पुस्तक वितरण स्टॉल, मतदाता पंजीकरण, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज जारी करने के लिए स्टॉल, संजय गांधी निराधार योजना, दिव्यांग स्वावलंबन कर्ज योजना जैसी विविध योजनाओं के स्टॉल लगाए जायेंगे। यह अभियान ठाणे में शुक्रवार 1 सितंबर को गडकरी रंगायतन के सामने शिवसमर्थ विद्यालय में आयोजित किया जाएगा। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को इस अभियान में भाग लेने के लिए समूह विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में दिव्यांगों को अभियान स्थल तक लाने की व्यवस्था की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon