मुंबई की सुरक्षा रामभरोसे, अब पुलिस भर्तियां भी कॉन्ट्रैक्ट पर

Spread the love

मुंबई की सुरक्षा रामभरोसे, अब पुलिस भर्तियां भी कॉन्ट्रैक्ट पर

आगामी त्योहारों के मद्देनजर और पुलिसबल की कमी के चलते गृह विभाग का फैसला। कम से कम 11 महीनों के लिए होगा कॉन्ट्रैक्ट 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई : राज्य के गृह विभाग ने मुंबई पुलिस बल में 3000 संविदा पुलिसकर्मियों की भर्ती करने का निर्णय लिया है, यह भर्ती राज्य सुरक्षा निगम के माध्यम से अधिकतम 11 महीने की अवधि के अनुबंध के आधार पर की जाएगी और यह अपनी तरह का पहला निर्णय है। गृह विभाग ने पुलिस आयुक्त के अनुरोध पर यह निर्णय लिया है क्योंकि मुंबई पुलिसबल की भारी कमी है। राज्य सरकार की सेवा में जहां संविदा भर्ती को लेकर विवाद चल रहा है, वहीं अब पुलिस बल में भी संविदा भर्ती होने जा रही है। मुंबई पुलिस बल के लिए कांस्टेबल से सहायक निरीक्षक तक के 40,623 पद स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 10 हजार पद खाली हैं और रोजमर्रा के कामकाज के लिए कर्मचारियों की कमी है।

पुलिस बल में जनशक्ति की भारी कमी है, राजनीतिक नेताओं के संरक्षण के कारण अधिक जनशक्ति की आवश्यकता है। दहीहांडी, गणेशोत्सव, नवरात्रि, रमज़ान, दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस की आवश्यकता होती है। गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इसलिए पुलिस आयुक्त ने कॉन्ट्रैक्ट पुलिस की भर्ती पर जोर दिया।

राज्य सरकार ने 21 जनवरी 2021 को 7,076 कांस्टेबल और 994 ड्राइवरों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने और इन पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण के बाद इन्हे पुलिस सेवा में शामिल करने में दो साल लगेंगे। तब तक 11 माह के लिए संविदा पुलिस की नियुक्ति की जायेगी।

जब संजय पांडे पुलिस कमिश्नर थे तो उन्होंने तीन से चार हजार पुलिसकर्मियों को ट्रांसफर पर मुंबई से बाहर जाने की इजाजत दी थी। इसके कारण जनशक्ति का भारी अंतर पैदा हो गया। अब भी कई पुलिसकर्मियों का मुंबई से बाहर ट्रांसफर किया गया है, जिन्हे वहाँ ड्यूटी जॉइंट करनी है। लेकिन बताया जा रहा है कि मुंबई में मैनपावर की कमी के कारण उन्हें जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon