आपदा प्रभावित जिलों में पीड़ितों को तत्काल 5000 रूपये और मुफ्त खाद्यान्न वितरित करेगी सरकार

Spread the love

आपदा प्रभावित जिलों में पीड़ितों को तत्काल 5000 रूपये और मुफ्त खाद्यान्न वितरित करेगी सरकार

विपक्ष के सवालों के जवाब में उपमुख्यमंत्री अजित पवार का बड़ा ऐलान। सरकार हर स्थिति में नागरिकों के साथ खड़ी रहेगी

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

मुंबई – राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी गंभीर की स्थिति निर्माण हो गई है। सरकार हर पहलू पर पैनी नजर रख रही है, साथ ही आपदा पीड़ितों को तत्काल पांच हजार रुपये के साथ मुफ्त खाद्यान्न का वितरण भी शुरू किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने विधानसभा कक्ष में आश्वासन दिया कि सरकार किसी भी स्थिति में प्रत्येक नागरिक के साथ मजबूती से खड़ी रहेगी।

पिछले कुछ दिनों में राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है, इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है और सैकड़ों परिवारों की जान चली गयी है। सोमवार को मानसून सत्र में विपक्ष ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरा। कांग्रेस नेता नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, राकांपा नेता अनिल देशमुख ने बाढ़ से प्रभावित किसानों और नागरिकों के पुनर्वास के लिए तत्काल मदद की मांग की।

विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि भारी बारिश के साथ कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति निर्माण हो गई है, ऐसे में सरकार हर पहलू पर नजर बनाए हुए है। प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं और जहां आवश्यकता है वहां राहत कार्य तेजी से चल रहा है।

अजित पवार ने आगे कहा कि आपदा पीड़ितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है, और उनके रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है। आपदा पीड़ितों को तत्काल 5000 रुपये सहित निःशुल्क अनाज वितरण किया जा रहा है। इस राहत कार्य में कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है। सरकार आपदा में हर नागरिक के साथ मजबूती से खड़ी रहेगी।

अजित पवार ने कहा कि रत्नागिरी, रायगढ़ जिले के साथ-साथ सह्याद्री पहाड़ी क्षेत्र में लगातार प्राकृतिक आपदाएं हो रही हैं, इसे देखते हुए राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि रायगढ़ जिले में प्रस्तावित ‘एनडीआरएफ’ का बेस कैंप रायगढ़ जिले में स्थापित किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने सदन में यह भी बताया कि आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon