महाराष्ट्र में 40 हजार करोड़ के बड़े प्रोजेक्ट निवेश को मिली मंजूरी 

Spread the love

महाराष्ट्र में 40 हजार करोड़ के बड़े प्रोजेक्ट निवेश को मिली मंजूरी 

पुणे, छत्रपति संभाजीनगर, नंदुरबार, अहमदनगर, रायगढ़, नवी मुंबई में लगाए जायेंगे के प्रोजेक्ट्स। मुख्यमंत्री ने कहा 1 लाख 20 हजार नौकरियां सृजित करने का लक्ष्य

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – उद्योग विभाग की कैबिनेट उपसमिति की आज हुई बैठक में राज्य के पुणे, छत्रपति संभाजीनगर, नंदुरबार, अहमदनगर, रायगढ़, नवी मुंबई में 40 हजार करोड़ रुपये की बड़ी निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इससे राज्य में करीब 1 लाख 20 हजार नौकरियां पैदा होंगी। इसमें पुणे और छत्रपति संभाजीनगर में लगभग 12 हजार 482 करोड़ रुपये की देश की पहली इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी विनिर्माण परियोजना शामिल है। महापे, नवी मुंबई में जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क परियोजना को एक मेगा परियोजना का दर्जा दिया गया है।

उद्योग विभाग की कैबिनेट उपसमिति की पांचवीं बैठक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में सह्याद्रि गेस्ट हाउस में हुई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्य सचिव मनोज सौनिक और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पुणे, छत्रपति संभाजीनगर में गोगोरो इंडिया प्रा. लिमिटेड कंपनी के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी विनिर्माण और स्वैपिंग स्टेशन बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। यह देश का पहला प्रोजेक्ट होगा और इसे मेगा प्रोजेक्ट के तौर पर मंजूरी दी गई है | गोगोरो निकट भविष्य में पूरे महाराष्ट्र में लगभग 12 हजार बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने जा रहा है। इसलिए राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे और ईवी के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

छत्रपति संभाजीनगर में इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी बनाने वाली ईथर एनर्जी कंपनी द्वारा 865 करोड़ के बड़े निवेश प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। एथर एनर्जी भारत में अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं में से एक है। जो उन्नत और कनेक्टेड इलेक्ट्रिक बाइक बनाती है। यह परियोजना राज्य में आपूर्तिकर्ता इको सिस्टम स्थापित करने में मदद करेगी।

इसके अलावा पुणे में देश की पहली ई-बस के निर्माण के लिए 776 करोड़ के निवेश के साथ पिनेकल मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रा. लिमिटेड इस इकाई की बड़ी परियोजना को मंजूरी दी गई। भारत की सबसे तकनीकी रूप से उन्नत वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन-सेल वाहन विनिर्माण सुविधा पुणे में पिनेकल मोबिलिटी सॉल्यूशंस द्वारा स्थापित की जाएगी। अगले दशक में देश के विनिर्माण उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों और नई ऊर्जा वाहनों का सबसे बड़ा योगदान होगा। घटक के माध्यम से स्थापित होने वाला प्रोजेक्ट पुणे में इलेक्ट्रिक वाहन और हाइड्रोजन हब बन सकता है।

रायगढ़ में परफॉरमेंस केमीसर्व कंपनी का 2700 करोड़ का निवेश प्रोजेक्ट, रायगढ़ में स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज कंपनी का 2033 करोड़ का निवेश प्रोजेक्ट, नंदुरबार में जनरल पॉलीफिल्म्स कंपनी का 500 करोड़ का निवेश प्रोजेक्ट, सतारा में विप्रो पारी रोबोटिक्स कंपनी का 544 करोड़ का निवेश प्रोजेक्ट और 110 करोड़ का निवेश प्रोजेक्ट अहमदनगर में गणराज इस्पात कंपनी को शुरू करने की मंजूरी दी गई है।

महापे, नवी मुंबई में स्थापित होने वाले इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी पार्क प्रोजेक्ट को जेम्स एंड ज्वैलरी आर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा एक मेगा प्रोजेक्ट के रूप में दर्जा दिया गया है। इंडिया ज्वेलरी पार्क करीब 21 एकड़ जमीन पर बनने जा रहा है,यहां 1354 औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शुरू होंगे।

महाराष्ट्र में रत्न और आभूषण क्षेत्र की संस्थाओं के लिए एकीकृत सुविधाएं विकसित करने और निवेश, उत्पादन, रोजगार, व्यापार और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कुल रु.20,000 करोड़ के निवेश की उम्मीद है। इस परियोजना से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1 लाख रोजगार सृजित होंगे। रत्न और आभूषण उत्पादों के निर्यात को विश्व स्तर पर काफी बढ़ावा दिया जाएगा और प्रस्तावित भारत आभूषण पार्क परियोजना के तहत एक अतिरिक्त परियोजना के रूप में तेजी से विकसित हो रहे प्रयोगशाला विकसित हीरा उद्योग पर विशेष जोर दिया जाएगा। इसके माध्यम से लैब में विकसित हीरों के लिए मेगा पार्क विकसित करने की योजना है।

वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव नितिन करीर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डाॅ. हर्षदीप कांबले, कपड़ा उद्योग विभाग के सचिव वीरेंद्र सिंह, औद्योगिक विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. विपिन शर्मा, औद्योगिक विकास आयुक्त दीपेन्द्र सिंह कुशवाह सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon