मानसून पूर्व रास्तो के गड्ढों को भरने में मनपा प्रशासन नाकाम 

Spread the love

मानसून पूर्व रास्तो के गड्ढों को भरने में मनपा प्रशासन नाकाम 

डोम्बिवली – कल्याण की सड़कें खस्ताहाल, गड्ढों के चलते नागरिक परेशान

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

कल्याण : कल्याण डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में मानसून से पहले गड्ढों को भरने का काम शुरू हो गया था, लेकिन अधिकांश कार्य अधूरे होने के चलते कई जगह गड्ढों में बारिश का पानी भर गया है। पहाड़ियों से मिट्टी लुढ़कने से कीचड़ जैसी स्थिति हो गई है। महानगर पालिका के निर्माण विभाग की लचर योजना की पहली ही बारिश में पोल खुलने पर नागरिकों ने कड़ी नाराजगी जताई है।

शहर की कई सड़कों पर भूमाफियाओं ने रात के समय सड़क खोद कर अवैध नल कनेक्शन जोड़ लिए हैं। डोंबिवली और कल्याण शहरों में, इन नल कनेक्शनों के लिए खोदी गई सड़कों को डामर और बजरी से ढक दिया गया है। इस रेत से बाइक सवार फिसल कर गिर रहे हैं। डोंबिवली पूर्व रेलवे स्टेशन के पास की व्यस्त सड़क चिमनी गली में नेहरू रोड पर गड्ढे हैं। व्यस्ततम सड़क होने के बावजूद निर्माण विभाग द्वारा इस महत्वपूर्ण सड़क के गड्ढे नहीं भरने पर राहगीर नाराजगी जता रहे हैं।

महावितरण, मोबाइल सेवा कंपनियों, महानगर गैस और अन्य सेवा कंपनियों ने पिछले दो से तीन महीनों के दौरान शहर के विभिन्न हिस्सों में सड़कें खोदी हैं। महानगर पालिका ने इस कार्य के लिए सेवा प्रदाता कंपनियों से लाखों रुपए का भुगतानकरवा लिया है। हर साल इन कंपनियों से करीब 40 से 50 करोड़ रुपए सड़क खुदाई शुल्क के रूप में महानगर पालिका वसूलती है। इन कंपनियों के कार्यों के बाद महानगर पालिका निर्माण विभाग का काम गड्ढों में बाकायदा मिट्टी और पत्थरों को भरकार अच्छी तरह से सड़क का निर्माण करना होता है। इन कार्यों को 31 मई से पहले पूरा किया जाना था, परन्तु अभी भी कल्याण शहर के डोंबिवली में कई सड़कों पर मिट्टी और पत्थरों के ढेर दिखाई दे रहे हैं। दो दिनों से हो रही बारिश से पहाड़ों की मिट्टी सड़कों पर बह गई है। राहगीरों को ऐसी सड़कों पर चलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले साल तत्कालीन महानगर पालिका अभियंता सपना कोली ने मानसून से पहले गड्ढों को भरने में ढिलाई बरती थी और भारी बारिश शुरू होने के बाद नागरिकों और वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। जून और जुलाई में डोंबिवली और कल्याण की सड़कें रखरखाव के अभाव में गड्ढों से भरी थीं। इन गड्ढों को लेकर सिटी इंजीनियर कोली सोशल मीडिया पर निशाना बने। नागरिकों को उम्मीद थी कि ऐसी गलती वर्तमान महानगर पालिका अभियंता अर्जुन अहिरे नहीं दोहराएंगे। लेकिन उनकी प्लानिंग फेल होने के कारण अगर बारिश शुरू भी हो जाए तो शहर में बारिश के पानी से भरे गड्ढों, घास का कीचड़, नालों की सफाई का कीचड़ सड़कों पर आ जाने की तस्वीर सामने आ रही है।

पालिका आयुक्त डॉ. महेश निंबालकर ने कहा कि भाऊसाहेब डांगडे को निर्माण विभाग के किसी भी अधिकारी को पूर्व सूचना दिए बिना कल्याण, डोंबिवली के आंतरिक क्षेत्रों का अचानक दौरा करना चाहिए ताकि आयुक्त के ध्यान में निर्माण विभाग का कुप्रबंधन आ जाए। हालांकि निर्माण विभाग के अधिकारियों ने गड्ढों को भरने का अधिकांश प्री-मानसून कार्य पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि कुछ ठेकेदारों द्वारा छोड़े गए छोटे काम पूरे किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon