ठाणे, मीरा-भाईंदर, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ में शुक्रवार को पानी नहीं 

Spread the love

ठाणे, मीरा-भाईंदर, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ में शुक्रवार को पानी नहीं 

बारवी बांध में जल भंडारण एवं मरम्मत कार्यों के चलते एमआईडीसी द्वारा जलापूर्ति बंद

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

ठाणे : महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम – एमआईडीसी ने बारवी बांध में जल भंडारण की योजना और मरम्मत कार्य के लिए कल यानी शुक्रवार को जलापूर्ति बंद करने का फैसला किया है। इस फैसले से ठाणे, मीरा-भाईंदर, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ और औद्योगिक क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति बंद हो जाएगी। इस बंद के कारण अगले एक से दो दिनों तक लो प्रेशर वाटर सप्लाई रहेगी, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि शहरवासियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा।

ठाणे जिले के बारवी बांध से ठाणे, मीरा-भाईंदर, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर महानगर पालिका और अंबरनाथ महानगर पालिका क्षेत्रों को पानी की आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा, बदलापुर, अंबरनाथ, डोंबिवली और ठाणे टीसीसी जैसे औद्योगिक क्षेत्रों में भी पानी की आपूर्ति की जाती है। इस पानी की आपूर्ति एमआईडीसी के माध्यम से की जाती है। इसे जिले में पानी का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। एमआईडीसी 15 जुलाई तक बांध में जल भंडारण की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है। इसके अनुसार जनवरी माह से ही जल कटौती लागू कर दी जाती है।

हालांकि इस वर्ष बांध क्षेत्र में पर्याप्त भंडारण के कारण पानी की कमी को लागू नहीं किया गया। लेकिन इस साल मानसून में देरी को देखते हुए महानगर विकास विभाग ने महानगर पालिकाओं को जल प्रबंधन के आदेश दिए हैं। महानगर पालिकाओं के साथ-साथ एमआईडीसी ने भी बांध क्षेत्र में जल भंडारण की योजना बनाई है। इस योजना के अनुसार 15 अगस्त तक जल भंडारण उपलब्ध कराने के लिए जून से प्रत्येक शुक्रवार को शहरों में जलापूर्ति बंद कर दी जाएगी, इसी दौरान मरम्मत का काम भी एमआईडीसी करेगा। यह फैसला शुक्रवार 2 जून से लागू हो जाएगा। इसलिए ठाणे जिले के शहरों में एमआईडीसी से जलापूर्ति शुक्रवार 2 जून की दोपहर 12 बजे से शनिवार 3 जून की दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान जलापूर्ति योजना के तहत नवनिर्मित बारवी ग्रेविटी वाहिनीयों को चालू किया जाएग।

एमआईडीसी से ठाणे शहर को होने वाली जलापूर्ति शुक्रवार को बंद रहेगी। इससे वागले एस्टेट, किशननगर नं. 2. घोड़बंदर में नेहरूनगर, कोलशेत और दिवा, मुंब्रा (वार्ड संख्या 26 और 31 के हिस्से को छोड़कर) में पानी की आपूर्ति 24 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। जलापूर्ति शुरू होने के बाद अगले 1 से 2 दिनों तक जलापूर्ति लो प्रेशर पर रहेगी। इसलिए ठाणे महानगर पालिका ने पानी की कमी के दौर में पानी का कम से कम इस्तेमाल करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon