प्याज के आंसू नहीं रोयेंगे राज्य के किसान 

Spread the love

प्याज के आंसू नहीं रोयेंगे राज्य के किसान 

प्याज किसानों के लिए केंद्र का अहम फैसला, NAFED और नक्सफ से खरीदेगी दो लाख मीट्रिक टन प्याज 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – प्याज निर्यात शुल्क बढ़ाने के मुद्दे पर राज्य में मचे बवाल के बीच मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से अहम घोषणा की गई है। इसके मुताबिक महाराष्ट्र में केंद्र सरकार, NAFED और NCCF से प्याज की खरीद की जाएगी। ऐसी आशंका थी कि निर्यात शुल्क की शर्त के कारण राज्य के बाजार में प्याज की कीमतें गिर जाएंगी। हालांकि अब केंद्र सरकार से 2410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद की गारंटी मिलना किसानों के लिए बड़ी राहत मानी जा रही है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि केंद्र सरकार , राज्य सरकार, नेफेड और एनसीसीएफ की ओर से नासिक, लासलगांव और अहमदनगर से प्याज की खरीद की जाएगी। साथ ही प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगने से घरेलू बाजार में भी प्याज की आपूर्ति सुचारू रहेगी। मंगलवार सुबह 11 बजे से केंद्र, सरकार, NAFED और NCCF की ओर से नासिक, पिंपलगांव, लासलगांव, अहमदनगर और पूरे बेल्ट में प्याज खरीद केंद्र शुरू किए जाएंगे। भविष्य में जरूरत पड़ने पर दोबारा प्याज खरीदा जाएगा। मध्य प्रदेश और गुजरात में एनसीसीएफ और नेफेड के माध्यम से भी प्याज की खरीद की जाएगी। पीयूष गोयल ने बताया कि प्याज उत्पादक किसानों को चिंता की कोई बात नहीं है।

इससे पहले राज्य के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने दिल्ली में पीयूष गोयल से मुलाकात की, दोनों के बीच चर्चा के बाद गोयल ने ऐलान किया कि प्याज की खरीद केंद्र सरकार के जरिए की जाएगी। धनंजय मुंडे सीधे दिल्ली पहुंचे तो लगा कि प्याज का मसला सुलझ जाएगा, हालांकि राजनीतिक हलके में चर्चा है कि उससे पहले जापान में मौजूद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मास्टरस्ट्रोक खेला और राकांपा के साथ मजाक किया। प्याज के मुद्दे पर चर्चा के लिए कृषि मंत्री धनंजय मुंडे मंगलवार सुबह गोयल के आवास पर पहुंचे थे। इस बैठक के खत्म होने से पहले ही देवेन्द्र फड़णवीस ने ट्वीट कर प्याज की आपसी खरीद का ऐलान कर दिया। फडणवीस ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज हमारे नेता केन्द्रीय गृह मंत्री अमितभाई शाह एवं केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट में कहा था कि उन्होंने जापान से फोन पर पीयूष गोयल जी से संपर्क किया, इसलिए अकेले दम पर प्याज का मसला सुलझाने का श्रेय धनंजय मुंडे को चला गया। राजनीतिक गलियारों में इस समय चर्चा चल रही है कि क्या देवेंद्र फड़णवीस ने इस माध्यम से अजित पवार के गुट को प्रभावित करने की कोशिश की है?

महाराष्ट्र राज्य के पूर्व कृषि मंत्री भाऊसाहेब फुंडकर उद्यान वृक्षारोपण योजना के तहत 15 फलों की फसलों को शामिल किया गया है। इसके तहत गड्ढे खोदना, ड्रिप सिंचाई जैसे कार्यों पर सौ फीसदी सब्सिडी दी जाती है। इसके साथ ही कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने बीड में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस योजना के तहत जरूरी उर्वरकों पर 100 फीसदी सब्सिडी भी दी जाएगी। इसके साथ ही राज्य में प्याज उत्पादकों के मुद्दे पर मंगलवार दोपहर 12 बजे पीयूष गोयल के साथ बैठक हुईं। निर्यात शुल्क किसानों के लिए अनुचित है और इस मुद्दे पर चर्चा होने जा रही है। साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और कुछ हिस्सों में कम बारिश की भी तस्वीर है। जिन क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, वहां बारिश न लौटने पर चारे और पानी की कमी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon