बॉम्बे हाईकोर्ट बेंच के जज का चलती कोर्ट से इस्तीफा

Spread the love

बॉम्बे हाईकोर्ट बेंच के जज का चलती कोर्ट से इस्तीफा

जस्टिस रोहित देव बोले आत्मसम्मान के खिलाफ काम नहीं कर सकता। हालांकि अभी स्पष्ट कारणों का पता नहीं चल सका है 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस रोहित बी. देव ने अपने पद से 4 अगस्त को चलती कोर्ट में इस्तीफा दे दिया। जस्टिस रोहित हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में बैठते थे। उन्होंने खुली कोर्ट से इस्तीफे की घोषणा करते हुए माफी भी मांगी। वे 4 दिसम्बर 2025 को रिटायर होने वाले थे।

कोर्ट रूम में मौजूद वकीलों के मुताबिक जस्टिस रोहित देव ने कहा कि मेरी किसी के खिलाफ कोई दुर्भावना नहीं है, अगर मैने किसी का दिल दुखाया हो तो माफ करें। उन्होंने कहा कि आत्मसम्मान के खिलाफ काम नहीं कर सकता। हालांकि, इस्तीफे के पीछे का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

जस्टिस रोहित देव ने 14 अक्टूबर 2022 को GN साईंबाबा को माओवादियों से संबंध रखने के मामले में क्लीन चिट दी थी। इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने 15 अक्टूबर को खारिज कर दिया था। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार समृद्धि एक्सप्रेसवे के ठेकेदारों के खिलाफ हो रही कार्रवाई को रोकने के लिए प्रस्ताव लाई थी। जस्टिस रोहित देव की अध्यक्षता वाली बेंच ने महाराष्ट्र सरकार को अधिकार देने वाले उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी।

जस्टिस रोहित देव पहले नागपुर बेंच में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं। इसके बाद उन्होंने राज्य के एडवोकेट जनरल के रूप में सेवाएं दी। 2017 में हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में जज बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon