बारवी डैम में भी लगातार जल की बढ़ोत्तरी नें बढ़ाई प्रशासन की चिंता 

Spread the love

बारवी डैम में भी लगातार जल की बढ़ोत्तरी नें बढ़ाई प्रशासन की चिंता 

कार्यकारी अभियंता नें भिवंडी, कल्याण, उल्हासनगर और अम्बरनाथ तहसीलदारों को पत्र लिखकर अलर्ट रहने की दी चेतावनी 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

ठाणे : ठाणे जिले के कल्याण, डोंबिवली, भिवंडी, उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर शहरों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। साथ ही ठाणे जिले के बांध क्षेत्रों में भी संतोषजनक बारिश हुई है। बदलापुर स्थित बारवी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के कारण बारवी बांध भी लबालब हो चला है।

इस बीच बारवी बांध डिवीजन के कार्यकारी अभियंता दुशांत उइके ने बांध के जल स्तर के संबंध में अंबरनाथ, उल्हासनगर, कल्याण, भिवंडी तालुका के तहसीलदारों को पत्र लिखकर बताया है कि बांध का जलस्तर बढ़ गया है। बुधवार 26 जुलाई को शाम 4 बजे तक बांध का जलस्तर 70.50 मीटर था। बारवी बांध में पानी की भारी आवक के कारण जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बारवी बांध का जलस्तर 72.60 मीटर है और पानी बढ़ने के बाद बांध के गेट ऑटोमेटिक कर्व के जरिए अपने आप खुल जाएंगे और पानी की निकासी शुरू हो जाएगी। साथ ही जलस्तर 72.60 मीटर है। पत्र में कहा गया है कि जलस्तर नीचे आने के बाद, स्वचालित वक्र द्वारा स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे और पानी का निर्वहन बंद हो जाएगा।

लगातार हो रही भारी बारिश और उल्हास नदी में बाढ़ के कारण बांध से पानी छोड़ना संभव नहीं है, जिसके चलते बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इन सभी पहलुओं पर गौर करें तो किसी भी समय बांध का जलस्तर 72.60 मीटर पहुंचकर स्वचालित वक्र के माध्यम से जाकर स्वचालित रूप से खोल जायेंगे। वहीं पत्र के माध्यम से चेतावनी दी गई है कि बारवी बांध से बारवी नदी में पानी की निकासी शुरू हो सकती है। इसलिए बारवी नदी के किनारे के गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है जिसमें असनोली, चंदप, चंदप्पाड़ा, पिंपोली, सगांव, पाटिलपाड़ा, करंड, मोरयाचापाड़ा, चोन, राहाटोली गांवों को अलर्ट कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon