महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो मवीआ को लगेगा झटका, एनडीए मारेगी बाजी 

महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो मवीआ को लगेगा झटका, एनडीए मारेगी बाजी 

46 फीसदी वोट शेयर के चलते एनडीए प्रथम तो 35 फीसदी वोट के साथ मवीआ दूसरे नंबर पर। राज ठाकरे की पार्टी को भी तीन फीसदी वोट मिलने के आसार

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए एक साल का समय बचा है। पिछले साल महाविकास अघाड़ी सरकार गिराने के बाद एनडीए सरकार में है, और बगावत कर शिवसेना पर कब्जा पाने वाले एकनाथ शिंदे राज्य के मुख्यमंत्री हैं, इसके अलावा देवेंद्र फडणवीस राज्य के उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव और साल के अंत में राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले एक सर्वे कराकर ओपेनियन पोल कराया गया और राज्य की जनता का मूड समझने के प्रयास किग्रा गया। इस ओपेनियन पोल के अनुसार एनडीए को विधानसभा चुनाव में 46 फीसदी वोट मिल सकते हैं। इसके अलावा कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और उद्धव गुट की शिवसेना के गठबंधन वाली मवीआ का वोट प्रतिशत 36 प्रतिशत रह सकता है, जबकि राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 3 फीसदी वोट हासिल कर सकती है। इस लिहाज से कांग्रेस और राकांपा ने साथ – साथ उद्धव ठाकरे की शिवसेना को भी तगड़ा झटका लगने की उम्मीद है।

सर्वें में लोगों से पूछा गया कि क्या 2019 में उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और राकांपा के साथ जाना उचित था? इस पर 57 फीसदी लोगों ने इस फैसले को गलत बताया। मवीआ और एनडीए में कौन बेहतर वाले सवाल पर जनता ने मवीआ को 36 फीसदी तो एनडीए को 48 प्रतिशत बेहतर बताया। ज्ञात हो कि साल 2019 विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना ने मिलकर मवीआ का निर्माण किया और राज्य में ढ़ाई साल तक सत्ता चलायी। तत्पश्चात शिवसेना में फूट के बाद सरकार गिर गई थी।

ओपेनियन पोल के अनुसार यदि आज महाराष्ट्र में चुनाव होते हैं तो भाजपा – शिवसेना गठबंधन को 165 – 185 सीटें मिल सकती हैं, जबकि मवीआ गठबंधन को 88 – 118 सीटें मिलने का अनुमान है। राज ठाकरे की पार्टी मनसे को 2 – 5 सीटें मिल सकती हैं और अन्य के खाते में 12 – 22 सीटें जा सकती हैं।

मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे के काम से केवल 27 फीसदी लोगों ने संतुष्टि दिखाई, जबकि 45 फीसदी ने इसे बदतर बताया। मौजूदा सरकार के काम काज को 47 फीसदी ने बेहतर और 19 फीसदी ने ख़राब बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon
%d bloggers like this: