देश के बड़े हथियार निर्माताओं में से एक सोलर इंडस्ट्रीज में विस्फोट, 9 की मौत 

Spread the love

देश के बड़े हथियार निर्माताओं में से एक सोलर इंडस्ट्रीज में विस्फोट, 9 की मौत 

यहां सेना के लिए बनते हैं हथियार, गोला-बारूद होने से बिल्डिंग भी ध्वस्त। सरकार द्वारा मृतकों को 5 लाख के सहयोग की घोषणा

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

मुंबई – महाराष्ट्र के नागपुर स्थित बाजारगांव में एक्सप्लोसिव कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में रविवार को धमाका हो गया,इससे इमारत में आग लग गई। 12 लोग इसकी चपेट में आ गए जिनमें 9 की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हैं।

मरने वालों में 6 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं। नागपुर ग्रामीण एसपी हर्ष पोद्दार ने बताया कि यह ब्लास्ट कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग के दौरान हुआ। धमाका इतना तेज था कि, सी बी एच 2 प्लांट की इमारत भी ध्वस्त हो गई।

इस फैक्ट्री में सेना के लिए हथियारों का निर्माण होता है, जिसके चलते भारी मात्रा में गोला-बारूद मौजूद था। वहीं ब्लास्ट के बाद जहरीला केमिकल पूरी प्लांट में फैल गया इससे मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

यह कंपनी नागपुर अमरावती रोड पर बाजार गांव में स्थित है और शुरुआती जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट सुबह करीब नौ बजे हुआ। बताया जा रहा है कि विस्फोट उस वक्त हुआ जब विस्फोटकों को पैक करने का काम चल रहा था।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर सोशल मीडिया X पर दुख जताते हुए पोस्ट कर कहा कि यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में हुए विस्फोट में 6 महिलाओं सहित 9 लोगों की मौत हो गई, मैं उन्हें श्रद्वांजलि देता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले परिवारों को राज्य सरकार 5 लाख रुपये की सहायता देगी।

इसी साल अगस्त में भी इस कंपनी में आग लगी थी। उस वक्त कचरे में धमाका हुआ था जिसमें दो कर्मचारियों में से एक की मौत हो गई थी। दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया था। उस घटना को अभी पांच महीने भी नहीं बीते थे कि रविवार को ये बड़ा विस्फोट हो गया।

सोलर ग्रुप द्वारा संचालित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड, रक्षा क्षेत्र के लिए देश के बड़े हथियार निर्माताओं में से एक है। वर्तमान में यहां भारतीय सेना और नौसेना के लिए विभिन्न हथियारों का निर्माण किया जाता है। साथ ही इस कंपनी के जरिए भारत के बाहर तीस से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon