मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, क्षेत्रीय परिवहन (ट्रैफ़िक) में अब ट्रांसफर प्रक्रिया ऑनलाइन 

Spread the love

मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, क्षेत्रीय परिवहन (ट्रैफ़िक) में अब ट्रांसफर प्रक्रिया ऑनलाइन 

बुधवार को मुख्यमंत्री ने 166 मोटर वाहन निरीक्षक और 314 सहायक मोटर वाहन निरिक्षकों का किया गया ट्रांसफर

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस वर्ष से परिवहन विभाग में मोटर वाहन निरीक्षकों और सहायक मोटर वाहन निरीक्षकों के तबादलों को ऑनलाइन करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। बुधवार को सह्याद्री गेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा पात्र अधिकारियों की कम्प्यूटरीकृत सूची तैयार की गई। मुख्यमंत्री शिंदे ने यह भी निर्देश दिया कि इस प्रणाली के माध्यम से तबादलों को पूरी तरह से पारदर्शी और मानवीय हस्तक्षेप के बिना संसाधित किया जाना चाहिए।

इस बीच 166 मोटर वाहन निरीक्षकों और 314 सहायक मोटर वाहन निरीक्षकों के तबादले की अंतिम सूची मुख्यमंत्री शिंदे ने जारी की। 166 मोटर वाहन निरीक्षकों में से 91 प्रतिशत और 314 सहायक मोटर वाहन निरीक्षकों में से 97 प्रतिशत को वरीयता क्रम में स्थानांतरित कर दिया गया है। परिवहन विभाग में तबादलों की चर्चा मीडिया और विधानसभा सत्रों में होती थी, इसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री शिंदे ने तबादलों की प्रक्रिया को पारदर्शी और कम्प्यूटरीकृत करने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत विभाग ने यह सिस्टम विकसित किया है और इसका प्रस्तुतीकरण विभाग के प्रमुख सचिव पराग जैन ने बैठक में किया। इस अवसर पर परिवहन आयुक्त विवेक भीमनवार, अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र पाटिल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

परिवहन विभाग के कुछ विभागों में निरीक्षक और सहायक निरीक्षक के पद रिक्त थे, अब इस सिस्टम से पूरे प्रदेश में समान रूप से पद भरे जाएंगे। इसके लिए स्थानान्तरणीय अधिकारियों से तीन पसंदीदा स्थानों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इस साल के मुताबिक तबादले वाले अधिकारियों में 166 मोटर वाहन निरीक्षक और 314 सहायक मोटर वाहन निरीक्षक शामिल हैं। बुधवार की बैठक में इनकी अंतिम सूची ऑनलाइन तैयार की गयी। 166 मोटर वाहन निरीक्षकों में से 100 को प्रथम वरीयता के क्रम में, 35 को द्वितीय वरीयता के क्रम में, 15 को तृतीय वरीयता के क्रम में और 16 को यादृच्छिक रूप से स्थानांतरित किया गया है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने समृद्धि हाईवे पर हादसों पर चिंता जताते हुए उन्होंने इसके लिए और भी कठोर कदम उठाने का निर्देश दिया। समृद्धि हाईवे पर वाहन न रोकें, उनकी गति सीमा तय करें, ऐसा इस दौरान मुख्यमंत्री ने भी कहा। मुख्यमंत्री ने ठाणे में यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए पुलिस के साथ-साथ एक विशेष परिवहन अधिकारी को नियुक्त करने का भी निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon