लोकल के दिव्यांग कोच में यात्रा करने वालों के खिलाफ आरपीएफ की कड़ी कार्यवाई 

Spread the love

लोकल के दिव्यांग कोच में यात्रा करने वालों के खिलाफ आरपीएफ की कड़ी कार्यवाई 

ठाणे – बदलापुर के बीच भीड़भाड़ के समय दिव्यांग कोच में यात्रा करने वाले 276 सामान्य यात्री गिरफ्तार 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

कल्याण – रेलवे सुरक्षा बल की विशेष टीम ने बुधवार से व्यस्त समय में दिव्यांग कोच में यात्रा कर रहे 276 यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की। यह विशेष अभियान ठाणे से बदलापुर रेलवे स्टेशनों के बीच चलाया गया, इस कार्रवाई में रेलवे सुरक्षाकर्मियों ने दिव्यांग कोच में यात्रा कर रहे 276 यात्रियों को हिरासत में लिया। दिव्यांगों ने रेलवे प्रशासन से शिकायत की थी कि सुबह और शाम के पिक टाइम में कई सक्षम यात्री लोकल के विकलांग कोच में यात्रा करते हैं।

ये यात्री दिव्यांग कोच में चढ़ने के बाद सीटों पर बैठे हुए थे। विकलांग यात्रियों द्वारा विरोध जताने पर सक्षम यात्रियों ने विकलांगों से बहस शुरू कर दी। रोजाना की इस खींचतान से दिव्यांग यात्रियों को परेशानी होती है, इस संबंध में उन्होंने रेलवे प्रशासन से शिकायत की थी। कल्याण में रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में सुरक्षा कर्मियों की विशेष टीमों को ठाणे से बदलापुर रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर तैनात किया गया था।

इन टीमों ने बुधवार शाम सात बजे से नौ बजे के बीच दिव्यांग कोच में यात्रा कर रहे 276 यात्रियों को पकड़ा, इसमें ठाणे से 72, डोंबिवली से 67, कल्याण से 80 और बदलापुर से 57 स्वस्थ यात्रियों को हिरासत में लिया। न्यायाधीश स्वयं चोपड़ा, विशेष सुरक्षा आयुक्त ऋषि कुमार शुक्ला ने इन यात्रियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए कल्याण रेलवे कोर्ट में विशेष अदालत शुरू की। वहीं कोर्ट ने इन यात्रियों को चेतावनी दी कि अगर वे दोबारा विकलांग कोच में यात्रा करते पाए गए तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon