शरद पवार को घेरने की तैयारी, करीबी के घर ईडी ने की छापेमारी 

Spread the love

शरद पवार को घेरने की तैयारी, करीबी के घर ईडी ने की छापेमारी 

राकांपा के पूर्व कोषाध्यक्ष ईश्वरलाल जैन के 13 ठिकानों पर पड़ा छापा। 1.1 करोड़ की नक़दी के साथ 25 करोड़ से अधिक के सोने और हिरे के आभूषणों को किया गया जब्त 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के करीबी और पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष के घर छापेमारी की है। ईडी ने कहा कि उसने मनी लांड्रिंग और बैंक ऋण धोखाधड़ी के मामले में राकांपा के पूर्व कोषाध्यक्ष ईश्वरलाल जैन, उनके परिवार और उनसे जुड़ी कंपनियों के परिसर में छापेमारी की। इस दौरान तलाशी में 1.1 करोड़ रूपये नकद और लगभग 25 करोड़ रूपये मूल्य के 39 किलोग्राम सोने और हिरे के आभूषणों को जब्त किया गया।

ईडी सूत्रों ने बताया कि छापेमारी महाराष्ट्र के जलगांव, नाशिक और ठाणे में जैन के 13 ठिकानों पर की गई। इस दौरान ईडी अधिकारीयों ने मोबाइल फोन से ऐसे दस्तावेज बरामद किये हैं जो, जैन के बेटे मनीष द्वारा नियंत्रित रियल्टी फर्म में लक्जम्बर्ग इकाई से 50 मिलियन यूरो के एफडीआई प्रस्ताव का संकेत देते हैं। ईडी अधिकारीयों के मुताबिक छापेमारी के दौरान जलगाँव में 2 बेनामी संपत्तियों के अलावा राजमल लखिचंद समूह से सम्बंधित 50 करोड़ रूपये से अधिक मूल्य की 60 संपत्तियों का विवरण भी इकठ्ठा किया गया है।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि जैन द्वारा नियंत्रित 3 ज्वेलरी फर्मों के खातों की जाँच के दौरान उन्हें पता चला कि राजमल लखिचंद समूह से जुड़ी पार्टयों के माध्यम से फर्जी खरीद – बिक्री सौदों के जटिल जाल के माध्यम से ऋण दिए गये और प्रमोटरों द्वारा उन पैसों को अचल संपत्तियों में निवेश किया गया है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में सीबीआई की दिल्ली इकाई ने राजमल लखिचंद ज्वेलर्स, आरएल गोल्ड, मनराज ज्वेलर्स और इनके प्रमोटरों ईश्वरलाल जैन, मनीष जैन और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के खिलाफ तीन बैंक धोखाधड़ी के मामले दर्ज किये थे। आरोप है कि जैन ने कथित तौर पर भारतीय स्टेट बैंक से 353 करोड़ रूपये का ऋण लिया और उसका भुगतान नहीं किया। इन्ही प्राथमिकियों के आधार पर ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon