शिवसेना और राकांपा में टूट के बाद, खुद को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस पार्टी 

Spread the love

शिवसेना और राकांपा में टूट के बाद, खुद को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस पार्टी 

पार्टी अध्यक्ष खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी के नेतृत्व में हुईं प्रदेश कांग्रेस कमिटी की बैठक। मनपा और लोकसभा तैयारियों पर की गई समीक्षा

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – राज्य की राजनितिक उठापठक और शिवसेना के बाद राकांपा में पड़ी फूट के बाद कांग्रेस अपना घर दुरुस्त करने में जुट गई है। पार्टी नेतृत्व ने प्रदेश पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर मुंबई महानगर पालिका और आगामी लोकसभा चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपने के साथ हर क्षेत्र में पदयात्रा और सभी नेताओं को एकसाथ लेकर पुरे प्रदेश में बस यात्रा का फैसला किया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की अध्यक्षता में हुईं महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस नेताओं की बैठक में पार्टी की एकजुटता, महाविकास अघाड़ी और राकांपा में हालिया टूट के बाद विधानसभा में नेता विपक्ष सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा हुईं। करीब चार घंटे चली बैठक में वरिष्ठ नेता शरद पवार की अध्यक्षता वाली राकांपा का पूरी ताकत से समर्थन करने का फैसला भी किया गया।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए पार्टी के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने फ़ैलसा किया है कि वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके साथ ही पार्टी हर क्षेत्र में पड़ यात्रा करेंगी और नवंबर – दिसम्बर के बीच सभी नेता बस द्वारा पुरे प्रदेश का दौरा करेंगे। पार्टी महाविकास आघाड़ी गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि हम सभी लोकसभा सीटों पर मेहनत कर रहे हैं। गठबंधन में जो भी पार्टी चुनाव लड़ेगी, उसे इसका लाभ जरूर मिलेगा। किसानों की आत्महत्या का मुद्दा उठाते हुए पटोले ने कहा कि पार्टी इन सभी सवालों को लेकर जनता के बीच जाएगी। विधानसभा में नेता विपक्ष के सवाल पर पटोले ने कहा कि विधानसभा का मानसून स्तर 17 जुलाई से शुरू हो रहा है, पार्टी सबकी सहमति से दो दिन पहले इसका निर्णय करेगी।

राकांपा में विभाजान के बाद महाविकास आघाड़ी में कांग्रेस ही सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। ऐसे में विधानसभा में नेता विपक्ष का पद कांग्रेस के खाते में आ सकता है। पार्टी की तरफ से विधानसभा में विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात महाविकास आघाड़ी की तरफ से नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। गठबंधन के दूसरे घटकदलों से चर्चा के बाद उनके नाम का ऐलान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon