यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर यातायात पुलिस की कार्यवाई

यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर यातायात पुलिस की कार्यवाई

कल्याण यातायात पुलिस ने बताया अब तक 493 वाहन चालकों पर कार्यवाई कर 5 लाख 71 हजार रूपये की दंड वसूली

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

कल्याण – कल्याण में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लापरवाह चालकों के खिलाफ यातायात विभाग ने एक अभियान शुरू किया है। पिछले दो दिनों में यातायात विभाग की टीम ने 493 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर 5 लाख 74 हजार रुपये जुर्माना वसूला है। उक्त जानकारी कल्याण यातायात विभाग के पुलिस निरीक्षक गिरीश बने ने दी है।

स्कूल-कॉलेज शुरू हो गए हैं,जब छात्र, बूढ़े, वरिष्ठ नागरिक सड़क पार कर रहे होते हैं तब भी कई वाहन चालक अपने वाहन तेज गति से चलाते हैं, जिससे दुर्घटना का डर बना रहता है। बारिश का मौसम शुरू हो गया है, कुछ चालक शराब के नशे में वाहन चलाकर दुर्घटना का कारण बनते हैं। बने ने बताया कि कल्याण परिवहन विभाग ने ऐसे सभी चालकों को नियंत्रित करने के लिए कल्याण शहर के दुर्गाडी, खडकपाड़ा चौक, गंधारे ब्रिज, शिवाजी चौक, लाल चौकी और आंतरिक सड़क क्षेत्रों में वाहन निरीक्षण अभियान शुरू किया है।

मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन जैसे बिना हेलमेट वाहन चलाना 261, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाना 40, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाना 10, दोपहिया वाहन पर तीन व्यक्तियों द्वारा यात्रा करना 5, रिक्शा चालक द्वारा बिना वर्दी के वाहन चलाना 10, बिना नियमों का पालन किए ओवरटेक करना 10 इत्यादि वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

पुलिस निरीक्षक बने ने आगे बताया कि इस कार्रवाई में कुल 25 कर्मचारी शामिल हैं, जो अचानक किसी सड़क, चौराहे पर जाकर वाहन जांच अभियान शुरू कर देते हैं। इस ऑपरेशन में कार, रिक्शा, हेवी व्हीकल, दोपहिया जैसे वाहनों की जांच की जाती है। जो ड्राइवर गलती करते हैं उनसे ई-चालान के माध्यम से शुल्क लिया जाता है और कुछ से मौके पर ही शुल्क लिया जाता है। यदि कोई वाहन चालक लगातार यातायात नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे अदालत में पेश होने का आदेश दिया जाता है। साथ ही, ऐसे वाहन चालक के बारे में आरटीओ विभाग को सूचित करने का निर्णय लिया गया है।

बने ने यह भी बताया कि यातायात नियमों का पालन किए बिना वाहन चलाने वालों पर नियंत्रण के लिए कल्याण में वाहन निरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। कई वाहन चालक लापरवाही से वाहन चलाकर दुर्घटना का कारण बनते हैं। इस अभियान का उद्देश्य ऐसी घटनाओं को रोकना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon
%d bloggers like this: