सावधान आप कैमरे की निगरानी में हैं। रेलवे के टीसी भी लगाएंगे कैमरा 

Spread the love

सावधान आप कैमरे की निगरानी में हैं। रेलवे के टीसी भी लगाएंगे कैमरा 

बॉडी कैमरे के साथ टिकट चेकिंग करेंगे टीसी। यात्रियों और टीसी के बीच बहस, बातचीत के साथ-साथ ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर होने वाली घटनाओं को भी रिकॉर्ड करेगा

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – मुंबई की लाइफलाइन कहीं जाने वाली मुंबई लोकल से रोजाना लाखों मुंबईकर सफर करते हैं। इस लोकल से यात्रा करने वाले बिना टिकट यात्रियों की बढ़ती संख्या और टीसी के साथ यात्रियों के लगातार विवादों को देखते हुए, मध्य रेलवे ने टीसी (टिकट कलेक्टर) की वर्दी पर बॉडी कैमरे लगाने का फैसला किया है। ये कैमरे टीसी की शर्ट/कोट पर लगाए जाएंगे। यह कैमरा वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड करेगा। साथ ही इस कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए गए ऑडियो/वीडियो को 30 दिनों तक सेव किया जा सकता है। यह यात्रियों और टीसी के बीच बहस, बातचीत के साथ-साथ ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर होने वाली घटनाओं को भी रिकॉर्ड करेगा।

रेलवे ने यह फैसला समग्र रूप से सुचारू और पारदर्शी टिकट जांच के लिए लिया है। मध्य रेलवे अगले सप्ताह से मुंबई मंडल के 24 स्टेशनों पर टिकट निरीक्षकों (टीसी) को बॉडी कैमरा उपलब्ध कराएगा। इन 24 रेलवे स्टेशनों में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम), भायखला, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), ठाणे, डोंबिवली और कल्याण शामिल हैं।

सेंट्रल रेलवे ने मई में घोषणा की थी कि टीसी को कुल 50 कैमरे दिए जाएंगे। लेकिन एक कैमरे की वजह से देरी हुई तो विभाग को आखिरकार 49 बॉडी कैमरे मिल ही गए। टीसी को इन कैमरों के साथ पारदर्शी कवर होल्डर मुहैया कराया जाएगा। साथ ही इस कवर पर प्रशिक्षुओं के लिए संदेश होगा कि आप कैमरे की निगरानी में हैं।

इन कैमरों से यात्रियों की टीसी से बदसलूकी रुकेगी और टिकट चेकिंग के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी। ये हाई रेजोल्यूशन कैमरे होते हैं और ये कैमरे अंधेरे में भी शूट कर सकते हैं। इसमें मोशन डिटेक्शन फीचर है। ये 50 कैमरे बारी-बारी से 24 स्टेशनों पर टीसी को बांटे जाएंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि ये कैमरे कितने उपयोगी हैं और उन्हें कैसी प्रतिक्रिया मिल रही है, इसे देखने के बाद और कैमरों का ऑर्डर दिया जाएगा।

रेलवे के मुंबई मंडल ने अकेले मई महीने में बिना टिकट या बिना वैध टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माने के रूप में 14.50 करोड़ रुपये वसूल किए हैं। साथ ही 2.6 लाख अपराध दर्ज किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon