दो महीने की मरम्मत के बाद आखिरकार मुंब्रा बाईपास रोड शुरू

Spread the love

दो महीने की मरम्मत के बाद आखिरकार मुंब्रा बाईपास रोड शुरू

मानसून में ठाणेकरों को मिलेगी भारी ट्रैफ़िक से राहत। लोकनिर्माण विभाग ने बुधवार रात शुरू किया मुंब्रा बाईपास रोड 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

ठाणे : ठाणे जिले की बेहद महत्वपूर्ण सड़क मानी जाने वाली मुंब्रा बाइपास को दो महीने के मरम्मत कार्य के बाद आखिरकार बुधवार रात से खोल दिया गया है। मुंब्रा बाईपास रोड के खुलने से ठाणे-बेलापुर रोड पर दीघा, ऐरोली टोल रोड पर वाहन चालकों को जाम से राहत मिलेगी।

मुंब्रा बाईपास से उरण जेएनपीटी से निकलने वाले भारी वाहन गुजरात, भिवंडी और नासिक की ओर बढ़ते हैं। इसके अलावा, ठाणे शहर के हजारों चालक काम के लिए नवी मुंबई जाने के लिए इस सड़क का उपयोग करते हैं। इस मार्ग पर रेतीबंदर पुल के क्षेत्र में हर साल मानसून के दौरान बड़ी संख्या में गड्ढे हो जाते हैं। इसलिए ठाणेकरों को हर साल बारिश के मौसम में भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। इस वर्ष लोक निर्माण विभाग ने बरसात के मौसम में लगने वाले जाम से वाहन चालकों को बचाने के लिए रेतीबंदर पुल की मरम्मत का निर्णय लिया था। इसके मुताबिक चार अप्रैल से पुल के 600 मीटर हिस्से की मरम्मत का काम शुरू किया गया था। इस रिपेयर के लिए मलेशियाई तकनीक का इस्तेमाल किया गया। लोक निर्माण विभाग और ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार सुबह यहां कनेक्शन का काम पूरा होने के बाद मुंब्रा बाईपास शुरू करने का फैसला किया।

उरण से जेएनपीटी पोर्ट से निकलने वाले भारी वाहन ठाणे-बेलापुर ईस्ट एक्सप्रेसवे से घोड़बंदर, भिवंडी और नासिक की ओर चल रहे थे क्योंकि मुंब्रा बाईपास पिछले दो महीनों से बंद था। इन भारी वाहनों की वजह से नवी मुंबई के दीघा, ऐरोली टोल प्लाजा पर भारी वाहनों की कतार देखने को मिलती थी। महज 10 मिनट की दूरी तय करने में वाहन चालकों को आधा घंटे से सवा घंटे तक का समय लग जाता था। मुंब्रा बाईपास रोड के खुल जाने से वाहन चालकों को इस जाम से राहत मिलेगी।

मुंब्रा बाईपास की मरम्मत करीब छह साल पहले हुई थी। लेकिन यहां के रेतीबंदर इलाके में उस वक्त पुल का काम नहीं हुआ था, इसलिए हर साल बरसात के मौसम में रेतीबंदर पुल पर बड़े-बड़े गड्ढे हो जाते थे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का दावा है कि रेतीबंदर पुल की मरम्मत से नागरिकों को गड्ढों से होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon