कल्याण-डोंबिवली में 3 हजार 182 करोड़ का बजट पेश

Spread the love

कल्याण-डोंबिवली में 3 हजार 182 करोड़ का बजट पेश

शिक्षा, समाज, महिला विकास पर ज़ोर-आयुक्त इंदुराणी जाखड़

परिवहन में 207 इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने की योजना

हिंदी भाषा भवन बनाने का प्रावधान

आकीब शेख

कल्याण – कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका द्वारा साल 2024-25 के वित्तीय वर्ष के लिए 3182 करोड़ का बजट पारित किया गया है। मंगलवार को महापालिका सभागृह में आयुक्त डॉ.इंदुरानी जाखड़ ने बजट पेश किया जिसमें शहर के विकास के लिए 3 हजार 156 करोड़ खर्च का प्रावधान है। बजट को लेकर आयुक्त जाखड़ ने कहा कि इस वर्ष के बजट में शिक्षा, सामाजिक और महिला विकास पर ज़ोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।

बजट में इलेक्ट्रिक की 207 नई बसें-

बजट में परिवहन सेवा में 207 इलेक्ट्रिक बसें शामिल करने की योजना बनाई गई है। वहीं परिवहन विभाग के गणेश घाट डिपो में आरक्षित भूखंड पर सभागृह कर्मचारी ट्रेनिंग सेंटर, कैंटीन आदि के अलावा आईटीएमएस कमांड कंट्रोल सेंटर खोले जाने का प्रावधान बनाया गया है।

सात जगहों पर हेल्थ वेलनेस सेंटर-

महापालिका क्षेत्र में सात जगहों पर हेल्थ वेलनेस सेंटर शुरू किया जाएगा, जिसमें डोंबिवली पूर्व में प्रसूतिगृह एवं केंसर अस्पताल के अलावा फिजियोथेरेपी सहित हेल्थ वेलनेस सेंटर शुरू किया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए मासिक पेंशन-

महापालिका की बजट में पहली बार दिव्यांगों के लिए मासिक पेंशन एवं अन्य उपक्रमों के लिए 12 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जिसके माध्यम से विविध उपक्रमों को क्रियान्वित किया जाएगा।

हिंदी भाषी सहित तीन भवनों की योजना-

इस बार की बजट में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका क्षेत्र में अलग-अलग समाज के तीन भवनों का प्रावधान किया गया है, जिसमें हिंदीभाषी भवन भी शामिल है। मनपा प्रशासन ने कल्याण पूर्व के नेतवली में हिंदीभाषी भवन, कल्याण पश्चिम में आगरी-कोली-कुणबी भवन एवं वारकरी समाज के लिए वारकरी भवन बनाने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon