क्या उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट को लेकर I.N.D.I.A. गठबंधन में होगा मतभेद?

Spread the love

क्या उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट को लेकर I.N.D.I.A. गठबंधन में होगा मतभेद?

शिवसेना युबीटी ने अमोल कीर्तिकर को उम्मीदवार के तौर पर घोषित कर, संजय निरुपम को दिया बड़ा झटका 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा कभी भी होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए उद्धव बालासाहेब ठाकरे की पार्टी शिवसेना ने संभावित उम्मीदवारों का परीक्षण शुरू कर दिया है। ऐसी संभावना है कि अमोल कीर्तिकर को मुंबई के उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना के ठाकरे गुट से उम्मीदवारी मिल सकती है। अगर ऐसा हुआ तो सांसद गजानन कीर्तिकर जो उद्धव ठाकरे को छोड़ एकनाथ शिंदे की शिवसेना में शामिल हो गये थे उन्हें अपने बेटे अमोल कीर्तिकर के खिलाफ चुनाव लड़ना पड़ेगा।

पश्चिमी उपनगर में उत्तर पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में ठाकरे समूह के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पुनः अमोल कीर्तिकर का नाम दोहराया। उद्धव ठाकरे ने कार्यकर्ताओं को चुनाव की तैयारी में जुटने का भी निर्देश दिया। उन्होंने चुनाव तक पूरे मुंबई में ‘होऊ दे चर्चा’ कार्यक्रम जारी रखने के निर्देश भी दिए।

उद्धव ठाकरे इससे पहले विदर्भ, पश्चिम महाराष्ट्र, उत्तर महाराष्ट्र के लोकसभा क्षेत्रों में राजनीतिक स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं, और अब मुंबई में विधानसभा क्षेत्रवार समीक्षा की जा रही है। इस बैठक में पूर्व पार्षदों, विभागाध्यक्षों, उपमंडल प्रमुखों, सभा आयोजकों व अन्य पदाधिकारियों को शामिल होने का निर्देश दिया गया है। वर्तमान में गजानन कीर्तिकर मुंबई के उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। सांसद गजानन कीर्तिकर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन किया है और उनके साथ हैं। इस सीट पर गजानन कीर्तिकर का खासा दबदबा है। उन्होंने साल 2014 में कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व सांसद गुरुदास कामत और साल 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार संजय निरुपम को करारी शिकश्त दी थी।

उत्तर पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें जोगेश्वरी पूर्व, डिंडोशी, गोरेगांव, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम और अंधेरी पूर्व का समावेश है। तीन विधानसभा क्षेत्रों में ठाकरे समूह के विधायक हैं और बाकी तीन विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के विधायक हैं। इसके चलते भाजपा इस सीट पर दावा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon