नैनीताल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल केव गार्डन में लगा पर्यटकों का तांता- हर रोज हजारों की संख्या में सैलानी कर रहे हैं प्राकृतिक गुफाओं की सैर

Spread the love

नैनीताल का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल “केव गार्डन” इन दिनों देशी-विदेशी सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है और हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक ईको केव गार्डन में स्थित प्राकृतिक गुफाओं की सैर कर रोमांचित हो रहे हैं।
नैनीताल के केव गार्डन में प्राकृतिक गुफाएं हैं जिसे बगैर छेड़छाड़ के कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा बीते वर्ष-2000 में खूबसूरत पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया था जो आज सैलानियों की पहली पसंद बन गया है नैनीताल की सैर पर आने वाले सैलानी यहाँ जरूर आते हैं खासकर बच्चो के लिये यहाँ जाना खास रोमांचक होता है।
नैनीताल के केव गार्डन में कुल 6 प्राकृतिक गुफाएं हैं जो 6 अलग-अलग जानवरों के नाम पर हैं क्योंकि सभी गुफाओं की बनावट उन जानवरों से मिलती जुलती है।


टाइगर गुफा,पैंथर गुफा,चमगादड़ गुफा, गिलहरी गुफा, उड़ने वाली लोमड़ी गुफा और वानर गुफा बच्चो सहित बड़ों को साहसिक और मस्ती से भर देती हैं।
इन गुफाओं की खास बात ये है कि ये जितनी साहसिक हैं उतनी ही ज्ञानवर्द्धक भी क्योंकि ये सभी गुफाएं प्राकृतिक है और ऐसा माना जाता है कि पहले यहाँ पर जानवरों का वास हुआ करता था और आज ये गुफाएं रोजगार का एक बड़ा जरिया बन कर सैलानियों को रोमांचित कर रही हैं इसमें टाइगर सहित सभी जानवरों की आवाज भी सुनाई जाती है जो उनके आसपास होने का अहसास भी कराती है जिसकों पर्यटक खूब पसंद करते हैं।
अगर आप भी यहाँ की प्राकृतिक गुफाओं का दीदार करना चाहते हैं तो चले आईए नैनीताल यहाँ की प्राकृतिक गुफाएं आपको रोमांच से भर देंगी और आपका सफर यादगार बन जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon