भारत के 77वे स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में किया ध्वजारोहण 

भारत के 77वे स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में किया ध्वजारोहण 

मुख्यमंत्री ने गिनाई सरकार की सफल योजनाओं की सूची, किसानों की समस्याओं से लेकर सरकार आपके द्वार योजना की जमकर तारीफ किया 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – भारत के 77 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रालय में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी और उपस्थित सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने पिछले एक साल में राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों की सूची पढ़ी, साथ ही सरकार आपके द्वार योजना को क्रांतिकारी बताया। वह मंगलवार 15 अगस्त को मुंबई में बोल रहे थे।

एकनाथ शिंदे ने कहा पिछले साल हमारी सरकार ने कई सामाजिक कल्याण के फैसले लिए हैं जिन पर सभी को गर्व होना चाहिए। यदि उन निर्णयों पर बात की जाए तो समय पर्याप्त नहीं होगा, लेकिन कुछ निर्णयों का उल्लेख करना आवश्यक है। सरकार आपके द्वार जैसी क्रांतिकारी योजना में आधे करोड़ से अधिक लाभार्थियों को करोड़ों रुपये का लाभ मिला है, और यह कार्यक्रम आगे भी जारी है। आज़ादी का असली मतलब यही है कि ज़ब इन योजनाओं का लाभार्थी सामने आता है तो उसकी आँखों में खुशी दिखाई देती है।

हमारी सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ एक रुपये में फसल बीमा योजना शुरू की। देश के इतिहास में पहली बार ऐसा दर्ज हुआ है कि किसी राज्य के डेढ़ करोड़ से ज्यादा किसानों को इतने बड़े पैमाने पर फसल बीमा से फायदा हुआ है। आपदा प्रभावित किसानों को समय-समय पर नियमों से परे मदद की गई है। एकनाथ शिंदे ने बताया कि अब तक प्रभावित किसानों को साढ़े बारह हजार करोड़ रुपये से ज्यादा दिए जा चुके हैं।

एकनाथ शिंदे ने आगे कहा कि नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना में हमने केंद्र के 6,000 रुपये में 6,000 रुपये जोड़ दिए हैं और अब हर किसान को प्रति वर्ष 12,000 रुपये मिलेंगे। जिससे एक करोड़ 15 लाख किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। हमारी सरकार ने 35 रुकी हुई सिंचाई योजना परियोजनाएं शुरू कीं, परिणामस्वरूप 8 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचाई के अंतर्गत आ जाएगी।

हमने जलयुक्त शिवार योजना भी फिर से शुरू की है। हम कोंकण की नदियों के पानी को समुद्र में गिरने से रोकने के लिए नदी जोड़ो परियोजनाएँ चला रहे हैं। मराठवाड़ा वॉटर ग्रिड के जरिए नदी के पानी को सूखा प्रभावित इलाकों की ओर मोड़ने की कोशिशें चल रही हैं। हमारी सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त एसटी यात्रा सुविधा प्रदान की है। महिलाओं को यात्रा पर 50 फीसदी की छूट प्रदान की है। एकनाथ शिंदे ने यह भी कहा कि इससे करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon
%d bloggers like this: