15 अगस्त से राज्यभर के सभी 2418 सरकारी अस्पतालों में मुफ्त ईलाज की सुविधा

Spread the love

15 अगस्त से राज्यभर के सभी 2418 सरकारी अस्पतालों में मुफ्त ईलाज की सुविधा

राज्य के सभी नागरिकों को महात्मा ज्योतिबा फुले जनआरोग्य योजना के तहत मिलेगा मुफ्त ईलाज, सारा खर्च वहन करेंगी सरकार 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर 15 अगस्त से राज्यभर के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त ईलाज की सुविधा देने की बात कहीं है, जिसमें अस्पताल मरीजों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेंगे। स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने 3 अगस्त को इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि सभी सरकारी अस्पतालों में ईलाज मुफ्त किया जायेगा, जिसका सारा खर्च सरकार वहन करेगी।

स्वास्थ्य के अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण अस्पतालों, महिला अस्पतालों, उपजिला अस्पताल, मल्टी स्पेशयालिटी अस्पतालों और कैंसर अस्पतालों में मुफ्त ईलाज मिलेगा। सावंत ने कहां था कि मुफ्त ईलाज का यह फैसला राज्य कैबिनेट की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया है। आदेश के मुताबिक नाशिक और अमरावती में कैंसर अस्पताल भी मुफ्त ईलाज की सुविधा देंगे।

ये मुफ्त सुविधाएं राज्य सरकार के अधीन संचालित कुल 2418 अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर उपलब्ध कराई जाएंगी। यह योजना 2.5 करोड़ से अधिक लोगों को इन चिकित्सा सुविधाओं में मुफ्त उपचार सुविधा का लाभ उठाने में मदद पंहुचायेगी। बता दें कि यह योजना चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत किसी भी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज पर लागु नहीं होनी है।

साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकार ने लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की थी। ऐसा करने पर महाराष्ट्र मुफ्त बीमा सुरक्षा प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया। सभी नागरिकों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना महात्मा ज्योतिबा फुले जनआरोग्य योजना के तहत संरक्षित किया जायेगा। योजना के आवेदन के लिए नागरिकों को राशन कार्ड और निवास प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon