पुणे से गिरफ्तार बाइक चोर निकले आतंकवादी, NIA की लिस्ट में हैं मोस्ट वांटेड 

Spread the love

पुणे से गिरफ्तार बाइक चोर निकले आतंकवादी, NIA की लिस्ट में हैं मोस्ट वांटेड 

यहूदी समुदाय के मुंबई स्थित चाबड़ हाउस समेत राजस्थान को दहलाने की रच रहे थे साजिश। मुंबई पुलिस द्वारा चाबड़ हाउस की बढ़ाई गई सुरक्षा 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – मुंबई के यहूदी कम्यूनिटी सेंटर चाबड़ हाउस पर फिर आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। पुणे से गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों के पास से इसकी गूगल फोटो मिली हैं। इसके बाद चाबड़ हाउस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दोनों टेरेरिस्ट राजस्थान में भी आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे थे। मुंबई में 2008 में हुए 26/11 आतंकी हमले में भी चाबड़ हाउस को निशाना बनाया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक 18 जुलाई को पुणे पुलिस ने बाइक चोरी के आरोप में दो टेरेरिस्ट मोहम्मद इमरान यूसुफ खान – 23 और मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी – 24 को गिरफ्तार किया था। जांच के दौरान पता चला कि दोनोंआतंकियों के नाम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैं।

इसके बाद महाराष्ट्र ATS ने जांच अपने हाथ में ले ली, ATS अल सुफा आतंकी मॉड्यूल और ISIS के रतलाम मॉड्यूल की जांच कर रही थी। ATS ने दोनों आतंकियों से पूछताछ की और उन्होंने बताया कि वो दोनों पुणे के कोंढवा में किराए के मकान में रहते हैं।

ATS ने वहां पर तलाशी ली इस दौरान उन्हें वहां से लैपटॉप, टैब, ड्रोन, नक्शे, बैटरी सेल, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, सोल्डरिंग गन और वाइट पाउडर मिला है जो विस्फोटक में उपयोग होता है। इसके अलावा उनके घर से टेंट भी मिला था। इससे संदेह हुआ कि वो आगे जंगल में रहने वाले थे।

ATS ने आतंकियों से पूछताछ के आधार पर उन्हें पुणे में घर दिलाने वाले शख्स गोंदिया के अब्दुल कादिर – 40 को भी गिरफ्तार कर लिया है। ATS का दावा है कि दोनों आतंकी पिछले 15 महीने से पुणे में ही रह रहे थे।

चाबड़ हाउस यहूदी समुदाय के लोगों का कम्यूनिटी सेंटर है। यहां पर इजराइल इस कम्युनिटी के लोगों को सामाजिक सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर सहयोग मुहैया कराता है। बच्चों के लिए शिक्षा, नौजवानों को रोजगार, या बुजुर्ग लोगों को धार्मिक और हेल्थ मामलों के लिए मदद दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon