केंद्र सरकार की उयलब्धियां गिनाने मुंबई पहुंचे अनुराग ठाकुर का पहलवानों पर गोलमोल जवाब 

Spread the love

केंद्र सरकार की उयलब्धियां गिनाने मुंबई पहुंचे अनुराग ठाकुर का पहलवानों पर गोलमोल जवाब 

कानून का हवाला देते हुए कहा, कानून सबके लिए बराबर है, पहलवानों को इंतजार करना चाहिए

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। पहलवान पिछले महीने भर से इस मुद्दे को लेकर जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। 28 मई को पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों पर उस समय बल प्रयोग किया जब वे जंतर-मंतर से नए संसद भवन की ओर अपना विरोध प्रदर्शित करने जा रहे थे। इससे पूरे देश में आक्रोश की लहर है। इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से गुरुवार को मुंबई आने पर इस बारे में सवाल पूछा गया। उन्होंने कहा कि देश में कानून सभी के लिए समान है और हम एथलीटों का सम्मान करते हैं।

हम मामले को बहुत संवेदनशील तरीके से संभाल रहे हैं। कमेटी का गठन खिलाड़ियों की मांग के अनुसार किया गया था। जांच के लिए कहा, हमने जांच शुरू की। एफआईआर दर्ज करने की मांग की, हमने वह भी किया। सुप्रीम कोर्ट ने मजिस्ट्रेट कोर्ट जाने को कहा, उन्होंने संघ के पदाधिकारियों को काम करने से मना कर दिया। उनकी मांग भी मान ली गई। उपसमिति का गठन किया गया। दिल्ली पुलिस जांच कर रही है। खिलाड़ी सब कुछ कर रहे हैं। देश के किसी भी नागरिक द्वारा शिकायत मिलने पर पुलिस जांच करती है, जांच के बाद कार्रवाई की जाती है। इस मामले में भी जांच चल रही है। बहुत सारे लोगों की प्रतिक्रियाएं बताई गई हैं। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। पहलवानों को जांच पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा।

इस देश के सभी 140 करोड़ लोगों के लिए कानून एक समान है। हमारे लिए खेल और खिलाड़ी दोनों महत्वपूर्ण हैं। मोदी सरकार ने खेलों के लिए बजट बढ़ाया है, सुविधायें बढ़ी हैं। अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों को जो सम्मान दिया है वह देश से छिपा नहीं है।

अनुराग ठाकुर ने 31 मई को अपील करते हुए कहा था कि दिल्ली पुलिस द्वारा जांच पूरी होने तक पहलवानों को कोई कदम नहीं उठाना चाहिए। मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता, लेकिन मैं यह कहूंगा, मेरे प्रिय खिलाड़ियों, दिल्ली पुलिस द्वारा जांच की प्रतीक्षा करें। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से चर्चा के बाद प्राथमिकी दर्ज की है। यह केवल तभी उचित होगा जब आप कोई कार्रवाई न करें जब तक कि जांच का यह निष्कर्ष न निकल जाए कि इससे खेल या किसी खिलाड़ी को नुकसान पहुंचता है। हम सभी खेल और एथलीटों के लिए हैं। हम सब चाहते हैं कि वे आगे बढ़ें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इस देश में खेलों की प्रगति हुई है। सिर्फ बजट ही नहीं बल्कि उपलब्धि भी मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Right Menu Icon