अमेरिका से पोस्ट द्वारा गांजा मंगाने वाले दो लोग मुंबई के बांद्रा से गिरफ्तार

Spread the love

अमेरिका से पोस्ट द्वारा गांजा मंगाने वाले दो लोग मुंबई के बांद्रा से गिरफ्तार

सीमाशुल्क विभाग की कार्यवाई में 115 ग्राम हाई ग्रेड गांजा जब्त, इसकी बाजार में कीमत 10 लाख रूपये

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – अमेरिका से डाक के जरिये गांजा मंगाने के आरोप में सीमा शुल्क विभाग ने मुंबई से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि इस मामले में 115 ग्राम हाई ग्रेड गांजा जब्त किया गया है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये है। जाँच टीम को संदेह है कि इसे खरीदने के लिए क्रिप्टो करेंसी या बिटकॉइन का इस्तेमाल किया गया होगा।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम यश कलानी – 28और सुकेतु तलेकर -46 हैं। ये दोनों बांद्रा के रहने वाले हैं और तलेकर एक रेस्तरां मालिक हैं। सीमा शुल्क विभाग को मुंबई के एक डाकघर में संयुक्त राज्य अमेरिका से आए एक पार्सल में गांजा होने की जानकारी मिली। तदनुसार पार्सल को आज़ाद नगर डाकघर में सीमा शुल्क विभाग द्वारा रोक लिया गया। संदिग्ध ने पैकेट पार्सल का पता लगाया गया, उस समय वहां मौजूद कर्मचारियों को विश्वास में लेकर सारी जानकारी दी गई। तदनुसार सीमा शुल्क अधिकारी एक फर्जी पोस्ट तैयार करके संबंधित पते पर पहुंचे और वहां कस्टम विभाग ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों ने बताया कि मुंबई पुलिस पहले भी आरोपीयों के खिलाफ ड्रग्स से जुड़े मामले में केस दर्ज कर चुकी है। 2020 में एंटी नारकोटिक्स स्क्वाड ने 9 किलो गांजा के मामले में केस दर्ज किया था, उस वक्त जब्त किए गए गांजे की कीमत 1 करोड़ 62 लाख रुपये थी।

वर्तमान में विदेशों से गांजा मंगाने का चलन बढ़ा है, कूरियर या डाक के जरिये गांजा मंगाने की मांग बढ़ गई है। टेक्नोलॉजी की मदद से पैसों का आदान-प्रदान भी किया जाता है। उसके लिए बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही डार्कनेट के माध्यम से कहीं भी वांछित दवा प्राप्त करना संभव हो गया है। अधिकारी ने बताया कि इस काम के लिए अंतरराष्ट्रीय डाक सेवा का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon