भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखें 

Spread the love

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखें 

मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम में एक चरण में, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा मतदान। 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पांच राज्यों में विधानसभा का चुनावी बिगुल फूँक दिया है। ऐलान के अनुसार मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, तेलंगाना में 20 नवंबर, मिजोरम में 7 नवंबर और छत्तीसगढ़ में 30 और 7 नवंबर क़ो मतदान किया जायेगा। आयोग ने बताया कि पांचो राज्यों के चुनावों की मतगड़ना 3 दिसंबर क़ो होगी। फिलहाल हिंदी भाषी तीनों राज्यों में मुकाबला केवल भाजपा और कांग्रेस के बीच दिखाई दे रहा है।

सभी पांच राज्यों में मौजूदा सरकारों का कार्यकाल दिसंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच खत्म हो रहा है। एमपी में 230, राजस्थान में 200, तेलंगाना में 119, छत्तीसगढ़ में 90 और मिजोरम में 40 सीटों पर चुनाव होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी है कि इन पांच राज्यों में 60.2 लाख नए मतदाता जुड़े हैं। पुरुष मतदाताओं की संख्या 8.2 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 7.8 करोड़ है। जबकि सभी राज्यों की विधानसभा सीटों की कुल संख्या 679 है। उन्होंने आगे बताया कि पांचो राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ बनाये जायेंगे। सीईसी का कहना है कि 17 अक्टूबर क़ो वोटर लिस्ट प्रकाशित की जाएगी और बुजुर्ग मतदाताओं क़ो घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए बुजुर्ग मतदाताओं क़ो एक फॉर्म भरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Right Menu Icon