ईडी और सीबीआई का बड़ा खुलासा, 51 सांसदों और 71 विधायकों के खिलाफ मनीलॉन्ड्रिंग के मामले

ईडी और सीबीआई का बड़ा खुलासा, 51 सांसदों और 71 विधायकों के खिलाफ मनीलॉन्ड्रिंग के मामले

मौजूदा और पूर्व सांसद- विधायकों पर कुल 121 मुकदमें। कोर्ट ने लिया संज्ञान, अगली सुनवाई 21 नवम्बर को होगी

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

दिल्ली – सुप्रीम कोर्ट में ईडी की ओर से दाखिल एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 51 सांसदों और 71 विधायकों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मुक़दमें दर्ज हैं। रिपोर्ट में यह साफ नहीं किया गया है कि इनमें से कितने मौजूदा सांसद या विधायक हैं और कितने पूर्व। मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और व्यापारी विजय नायर भी आरोपी हैं।

वहीं दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई और ईडी को निर्देश दिया है कि वे दिल्ली के कथित आबकारी घोटाले की जांच के संबंध में प्रेस को जारी किए बयानों और विज्ञप्तियों को तत्काल पेश करें।

सीबीआई की कोर्ट में पेश एक ऐसी ही रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा और पूर्व सांसदों और विधायकों के खिलाफ कुल 121मामले लंबित हैं। इनमें से 51 सांसद हैं। जिनमें 14 मौजूदा और 37 पूर्व संसद सदस्य हैं और 5 का निधन हो चुका है।

इसके साथ ही सीबीआई के समक्ष 112 विधानसभा सदस्यों के खिलाफ केस है। इनमें 34 मौजूदा और 78 पूर्व विधायक हैं, जबकि 9 का निधन हो चुका है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 37 सांसदों के खिलाफ सीबीआई जांच लंबित है।

सुप्रीम कोर्ट में दोनों जांच एजेंसियों की दाखिल रिपोर्ट जैसे तथ्य कोर्ट में वरिष्ठ वकील विजय हंसरिया द्वारा दायर रिपोर्ट में भी हैं। हंसारिया को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में न्यायमित्र नियुक्त किया है। दरअसल कोर्ट में भाजपा नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने याचिका दायर की है।

इसमें सांसदों-विधायकों के खिलाफ मामलों में तेजी से सुनवाई की मांग की गई है। हंसारिया ने अपनी रिपोर्ट में सांसदों के खिलाफ मामलों की सुनवाई में अत्यधिक देरी का उल्लेख किया है। कई तो 5 साल से ज्यादा समय से लंबित हैं। मामले में जल्द सुनवाई होने के आसार हैं।

जस्टिस यशवंत वर्मा ने अर्जी पर आदेश जारी करते हुए कहा है की मामले की अगली सुनवाई 21 नवंबर को होगी। उधर, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में आप के मीडिया विभाग के प्रमुख विजय नायर और कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: