मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा अर्थव्यवस्था सुधारने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र

मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा अर्थव्यवस्था सुधारने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र

भारतीय नोटों पर एक ओर महात्मा गाँधी की तस्वीर और दूसरी ओर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो छापने का अनुरोध

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

दिल्ली – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो दिन पहले भारतीय नोटों पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की फोटो लगाने की मांग की थी। अब इस मांग को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा मैंने प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर 130 करोड़ भारतवासियों की ओर से निवेदन किया है कि भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी जी के साथ-साथ लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर भी लगाई जाए।

इससे पहले गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा कि मेरी इस मांग का जनता का जबरदस्त समर्थन मिला है। लोग इससे काफी उत्साहित हैं, हर कोई चाहता है कि इसे जल्द से जल्द लागू किया जाए।

लेटर में केजरीवाल ने लिखा कि देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए, फिर भी हमारी गिनती विकासशील और गरीब देशों में होती है। हमारे देश में आज भी इतने लोग गरीब क्यों हैं? उन्होंने कहा कि एक तरफ हम सब देशवासियों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है तो दूसरी ओर हमे भगवान का आर्शीवाद भी चाहिए ताकि हमारे प्रयास फलीभूत हों।

दो दिन पहले केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी से मांग की थी कि भारतीय नोटों पर गांधी जी के साथ-साथ लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर भी छपे। इससे देश की अर्थव्यवस्था को भगवान का आशीर्वाद मिलेगा। अपनी बात पर जोर देने के लिए उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया का उदाहरण दिया। जहां 20 हजार रुपये के नोट पर गणेश जी की तस्वीर छप चुकी है।

उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि देश की अर्थव्यवस्था कमजोर है। हम आज भी विकासशील ही हैं, गरीब ही हैं। हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने। हम सब चाहते हैं कि सब भारतवासी अमीर परिवार बनें। हमें बहुत सारे प्रयास करने की जरूरत है।

हमें स्कूल, अस्पताल, बड़ी संख्या में इंफ्रास्ट्रचर तैयार करना होगा। हम कोशिशें भी करते हैं, लेकिन हम देखते हैं कि नतीजे नहीं आ रहे हैं। इसके लिए हम कई तरीके की कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन अगर देवी-देवताओं का आशीर्वाद हो तो नतीजे अच्छे आते हैं।

केजरीवाल ने आगे कहा कि हम सब ने दिवाली पर प्रार्थना करते हुए,सब ने लक्ष्मी मां और गणेश जी की पूजा की होगी। बिजनेसमैन तो अपने दफ्तर में, अपने कमरों में श्री लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रखते हैं। इसलिए मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि भारतीय करेंसी के ऊपर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर छापें।

नोटों पर गांधी जी की तस्वीर वैसी ही रहनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर होनी चाहिए, ताकि अर्थव्यवस्था को इनका आशीर्वाद मिले। गणेश जी को विघ्नहर्ता माना जाता है। उनका आशीर्वाद रहा तो अर्थव्यवस्था सुधर जाएगी। पुरानी करेंसी तो जैसी है, वैसी रहे लेकिन नए छपने वाले नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: