मुंबई महानगर पालिका स्कूलों में यूनिफार्म वितरण शुरू

मुंबई महानगर पालिका स्कूलों में यूनिफार्म वितरण शुरू

वर्षो पुरानी नीली यूनिफार्म में किया गया बदलाव, कुल 4 लाख छात्रों पर खर्च किये जायेंगे 88 करोड़ रुपये

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई : मुंबई महानगर पालिका के स्कूलों में इस साल छात्रों की यूनिफॉर्म में बदलाव किया गया है और आखिरकार अब प्रसाशन द्वारा नई यूनिफॉर्म की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। सोमवार से बच्चों को यूनिफॉर्म दी जाने लगी। वरिष्ठ वर्ग के बच्चों को भूरे रंग की वर्दी और शिशु वर्ग के बच्चों को लाल रंग की वर्दी प्रदान की जाएगी।

मुंबई महानगर पालिका के स्कूली छात्रों की यूनिफॉर्म जो पिछले कई सालों से बदली नहीं गई थी,इस साल से बदल दी गई है। कई वर्षों से पहनी जाने वाली नीली यूनिफार्म को भूरे रंग की वर्दी से बदल दिया जाएगा। इस यूनिफार्म का फैसला 15 सदस्यों की कमेटी ने किया है। लेकिन स्कूल शुरू हुए आधा साल बीत जाने के बाद भी बच्चों को नई यूनिफॉर्म नहीं मिल सकी थी, इसलिए शिक्षा विभाग की आलोचना शुरू हो गई थी। छात्र पुरानी यूनिफार्म में स्कूल जाते हैं जबकि कुछ छात्र बिना यूनिफार्म के जाते हैं। लेकिन अब यूनिफार्म तैयार हो गई है और चरण बद्ध तरीके से उनका वितरण शुरू हो गया है। बच्चे ये यूनिफॉर्म दिवाली के बाद ही पहन सकेंगे क्योंकि अगले कुछ दिनों में दिवाली की छुट्टी शुरू हो जाएगी।

महानगर पालिका के स्कूलों के छात्रों को हर साल 27 शैक्षिक सामग्री नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इस साल, हालांकि, स्कूल शुरू होने के बावजूद सामान वितरित नहीं करने के लिए महानगर पालिका की आलोचना की गई थी। फिर धीरे-धीरे प्रत्येक वस्तु वितरित की गई। शिक्षा विभाग ने छात्रों को छाते और नोटबुक के लिए नकद राशि दी। लेकिन यूनिफार्म अभी भी उपलब्ध नहीं थी। सभी महानगर पालिका स्कूल अब मुंबई पब्लिक स्कूल के रूप में जाने जाते हैं। साथ ही एसएससी स्टेट बोर्ड के अलावा सीबीएसई, आईसीएसई और इंटरनेशनल मीडिया स्कूल भी महानगर पालिका द्वारा शुरू किए गए हैं। इन तमाम बदलावों के साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से यूनिफॉर्म चेंज की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

इस साल महानगर पालिका स्कूलों में एक लाख बच्चों ने दाखिला लिया है जिससे छात्रों की संख्या चार लाख के पार पहुंच गई है। प्रत्येक छात्र को स्कूल यूनिफार्म, स्पोर्ट्स यूनिफार्म की एक जोड़ी की आपूर्ति में समय लगने की संभावना है। यूनिफार्म आपूर्तिकर्ताओं की पहचान की प्रक्रिया जुलाई के अंत तक पूरी कर ली गई थी और अगस्त में कार्य शुरू करने का आदेश दिया गया था। 4 लाख छात्रों पर 88 करोड़ 78 लाख 65 हजार 334 रुपये खर्च किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: