Political News l अँधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव, सियासी समीकरण में उलझी सरकार 

Political News l अँधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव, सियासी समीकरण में उलझी सरकार 

मनसे के अनुरोध के बाद, अब प्रताप सरनाइक की विनती, भाजपा को उम्मीदवार वापस लेने के लिए शिंदे से की मध्यस्थता की मांग

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – महाराष्ट्र में अँधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव को लेकर भावनात्मक सियासत तेज होती नजर आने लगी है। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के पत्र के बाद राकांपा सुप्रीमो शरद पवार ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दिवंगत रमेश लटके के प्रति सहानुभूति के आधार पर भाजपा को यह सीट छोड़ते हुए वास्तव में राजधर्म का परिचय देना ही उचित होगा। इसी कड़ी में अब उपचुनाव से पहले एकनाथ शिंदे गुट के विधायक प्रताप सरनाइक ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे की उम्मीदवार ऋतुजा लटके के निर्विरोध चुनाव के लिए भाजपा से बात करने का अनुरोध किया है। यह पत्र एकनाथ शिंदे और भारतीय जनता पार्टी समर्थकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है। क्योंकि भाजपा और शिंदे की निगाहें 3 नवंबर को होने वाले अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव की ‘हॉट सीट’ पर टिकी हैं।

अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए दिवंगत रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना खेमे द्वारा उम्मीदवार बनाया गया है,इसके लिए उनका मनपा में क्लार्क पद से इस्तीफा स्वीकार होना जरूरी था। मामला बंबई हाईकोर्ट पहुंचा। गुरुवार को कोर्ट ने बृहन्मुंबई महानगर पालिका को आदेश देते हुए कहा कि तत्काल प्रभाव से ऋतुजा लटके का इस्तीफा स्वीकार करें।

इससे पहले उद्धव ठाकरे गुट ने आरोप लगाया था कि मनपा प्रसाशन पर इस्तीफे में देरी करने का दबाव बनाया जा रहा है। हालांकि मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने ऋतुजा लटके के इस्तीफे को स्वीकार करने पर शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के किसी भी दबाव में होने से इनकार किया।

जब ऋतुजा लटके से शिंदे गुट के संपर्क की खबरों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा मेरे पति उद्धव जी के प्रति वफादार थे और हमारा परिवार केवल उनके प्रति वफादार है। अगर मैं कभी भी किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ूंगी तो वह उद्धव ठाकरे की पार्टी ही होगी।

इससे पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने भी उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से अनुरोध किया था कि वे दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी के खिलाफ अंधेरी पूर्व उपचुनाव में भाजपा की तरफ से उम्मीदवार न उतारें। फडणवीस को लिखे पत्र में मनसे प्रमुख ने कहा मैं यह पत्र एक विशेष अनुरोध के साथ लिख रहा हूं। विधायक की आकस्मिक मृत्यु के बाद अंधेरी पूर्व के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई है। उनकी विधवा ऋतुजा लटके ने इसके लिए उम्मीदवार के रूप में आवेदन किया है। ठाकरे ने आगे कहा कि रमेश एक कुशल कार्यकर्ता थे जिन्होंने ‘शाखा-प्रमुख’ पद से अपनी यात्रा शुरू की थी।

इस बिच खबर है कि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्वीकार किया कि उन्हें पत्र मिला है और वह इस संबंध में अपनी पार्टी और वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: