बदस्तूर जारी है नशे का गोरखधंधा, मुंबई, गुजरात और केरल से अरबों का नशीला पावडर जब्त 

बदस्तूर जारी है नशे का गोरखधंधा, मुंबई, गुजरात और केरल से अरबों का नशीला पावडर जब्त 

मुंबई में दक्षिण अफ्रीका और केरल, गुजरात में पाकिस्तान से तस्करी का पर्दाफाश

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – देश में नशे का कारोबार दिन पर दिन फलता फूलता दिखाई पड़ रहा है। नित नये नये तरकिबों से देश जे कोने कोने में युवा पीढ़ी को बर्बाद करने वाली ड्रग्स कि सप्लाई कि जा रही है। हालांकि एजेन्सयों कि सतर्कता के चलते इसे जब्त भी किया जा रहा है, इसी क्रम में मुंबई और गुजरात से 852 करोड़ की ड्रग्स जब्त की गई है। मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से आए जहाज में 50.23 किलो हाई क्वालिटी की कोकीन बरामद हुई तो,उधर गुजरात के कच्छ में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पकड़ी गई पाकिस्तानी बोट से 50 किलो हेरोइन जब्त की गई। इसकी कीमत 350 करोड़ रुपए आंकी गई है।

डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस मुंबई को 6 अक्टूबर को खुफिया जानकारी मिली थी कि दक्षिण अफ्रीका से आ रहे शिप के कंटेनर में ड्रग्स है। अफसरों ने न्हावा शेवा पोर्ट पर इसे रुकवा दिया। तलाशी में कोकीन से बनी 50 ईंटें नाशपाती और हरे सेब के बक्से में छुपाकर रखी मिलीं।

यह हाल के दिनों में कोकीन की सबसे बड़ी बरामदगी है, जिसे समुद्री कंटेनर से तस्करी के लिए लाया गया था। वहीं मामले में शामिल सभी आरोपियों को NDPS अधिनियम, 1985 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है।

कच्छ में इंडियन कोस्ट गार्ड्स और एटीएस ने जॉइंट ऑपरेशन चलाकर ड्रग्स से लदी बोट जब्त की है। इस बोट का नाम अल साकार है। इस पर सवार 6 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में हेरोइन की कीमत करीब 350 करोड़ रुपए आंकी गई है। आगे की जांच के लिए नाव को कच्छ जिले के जखाऊ पोर्ट ले जाया गया है। इससे पहले 14 सितंबर को भी एक पाकिस्तानी बोट से 200 करोड़ की 40 किलो हेरोइन जब्त की गई थी।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शुक्रवार को मुंबई के एक गोदाम से करीब 120 करोड़ रुपए की 60 किलो मेफेड्रोन ड्रग्स जब्त की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। दो लोग एयर इंडिया के थे, जिसमें एक पूर्व पायलट सोहेल गफ्फार है। सोहेल ने कुछ साल पहले ही स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए नौकरी छोड़ दी थी। एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि इसी ड्रग कार्टेल ने बाजार में करीब 225 किलो मेफेड्रोन ड्रग बेची थी। इसमें से 60 किलो ड्रग्स जब्त की गई।

जिस कंटेनर में ड्रग्स मिली है। उसके इंपोर्टर के नाम पर सात दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका से आई संतरे की खेप में 198 किलो मेथ और 9 किलो कोकीन जब्त की गई थी। इसकी कीमत 1476 करोड़ रुपए थी। इंपोर्टर को DRI ने वाशी से गिरफ्तार किया था। राजस्व खुफिया निदेशालय DRI के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के वाशी में एक ट्रक जांच के लिए रोका था।

ट्रक में इम्पोर्ट किए गए संतरों के डिब्बे लदे थे, लेकिन इसके अंदर मेथामफेटामाइन और कोकीन छिपा रखा था। ट्रक को जब्त कर लिया गया। एजेंसी ने माल इम्पोर्ट्स को भी गिरफ्तार किया है।

केरल में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो NCB और नेवी ने 200 किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है। यह ड्रग्स एक ईरानी जहाज से मिली, जो अफगानिस्तान से भारत लाई गई थी। इसका कुछ हिस्सा श्रीलंका भी भेजा जाना था। इस तस्करी के पीछे पाकिस्तान के हादी सलीम नेटवर्क का हाथ है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत करीब 1200 करोड़ रुपए की आंकी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: