भारत जोड़ो यात्रा को राकांपा समेत शेखप, भाकपा, सीपीएम और जनता दल का समर्थन 

भारत जोड़ो यात्रा को राकांपा समेत शेखप, भाकपा, सीपीएम और जनता दल का समर्थन 

मुंबई में गाँधी जयंती पर होगी भारत जोड़ो यात्रा, शिवसेना भी जल्द करेंगी शामिल होने का ऐलान

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई : कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी द्वारा शुरू की गई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के मद्देनजर अगले सप्ताह मुंबई में भी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अलावा शेखप, भाकपा, सीपीएम और जनता दल सहित कुछ गैर सरकारी संगठन भी हिस्सा लेंगे। खास बात यह है कि इस यात्रा को समर्थन देने के लिए शिवसेना को एक प्रस्ताव दिया गया है और समझा जा रहा है कि शिवसेना भी जल्द ही अपना फैसला सुनाएगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश भर में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों को देखते हुए 7 सितंबर से कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की। कन्याकुमारी से कश्मीर तक की इस यात्रा को जनता का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इसी यात्रा की पृष्ठभूमि में रविवार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर मुंबई कांग्रेस की ओर से मुंबई में भी ऐसी ही यात्रा का आयोजन किया गया है। आगामी मुंबई महानगर पालिका चुनाव को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस इस यात्रा के जरिए दमदार प्रदर्शन करेगी। यह यात्रा अगस्त क्रांति मैदान से मंत्रालय के पास गांधी प्रतिमा तक चलेगी। इस यात्रा के आयोजन को लेकर हाल ही में मुंबई कांग्रेस कार्यालय में एक बैठक हुई। मुंबई कांग्रेस द्वारा मुंबई में कई सामाजिक संगठनों को आमंत्रित किया गया था। तदनुसार, कई संगठनों के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने यात्रा का समर्थन किया है।

बैठक में महाविकास अघाड़ी जैसे सामाजिक संगठनों में अन्य दलों का समर्थन प्राप्त करने पर भी चर्चा हुई। इसी के तहत मुंबई कांग्रेस की ओर से राकांपा को एक प्रस्ताव भेजा गया, जिसे राकांपा द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। आम आदमी पार्टी को भी इस संबंध में एक प्रस्ताव भी दिया गया है, और इसे भी सकारात्मक भी माना जा रहा है। मुख्य रूप से कांग्रेस के कई नेताओं ने इस यात्रा में शिवसेना के शामिल होने की मांग की है। इसके मुताबिक मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवसेना नेताओं से बातचीत कर रहे हैं और कहा जा रहा है कि जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

जब केरल में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ 18 दिनों से चल रही थी तो माकपा और कांग्रेस के नेताओं ने एक-दूसरे की खूब आलोचना की थी | माकपा ने सवाल उठाया था कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो दिन और केरल में 18 दिन की यात्रा ही क्यों? इस पृष्ठभूमि में, राजनीतिक क्षेत्र में उत्सुकता है कि क्या सीपीआई (एम) इस यात्रा में भाग लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: