चुनावी सरगर्मी के बीच बढ़ी छापेमारी की सियासत, देशभर में 100 ठिकानों पर आयकर और सीबीआई का छापा

चुनावी सरगर्मी के बीच बढ़ी छापेमारी की सियासत, देशभर में 100 ठिकानों पर आयकर और सीबीआई का छापा

दिल्ली, महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में छापेमारी 

छापेमारी में शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े मामलों का हवाला

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

मुंबई – इनकम टैक्स विभाग ने बुधवार को देशभर में एकसाथ 100 ठिकानों पर छापेमारी अभियान चलाया है। ये कार्रवाई धांधली कर मिड-डे मील में कमाई, पॉलिटिकल फंडिंग में टैक्स चोरी और शराब घोटालों के सिलसिले में की गई है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में IT विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की है। ये छापे शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े हैं।

राजस्थान के राज्यमंत्री राजेंद्र यादव और उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की की रेड पड़ी है। बुधवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे से छापा चल रहा है। मामला मिड डे मील की सप्लाई में गड़बड़ी से जुड़ा है। कोटपूतली में मिड डे मील का राशन सप्लाई करने वाली जिस फैक्ट्री में छापेमारी हुई है, वह राजेंद्र यादव की बताई जा रही है। उनके जयपुर स्थित सरकारी और निजी आवास के अलावा कुछ ठिकानों पर छापेमारी की गई है।

मिड-डे मील मामले में ही इनकम टैक्स की टीमों ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापा मारा है। ये छापे कहां-कहां पड़े हैं, यह जानकारी अभी साफ नहीं हो पाई है।

छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग ने कुछ शराब कारोबारियों के यहां छापा मारा है। इनमें एक शराब कारोबारी का नाम अमोलक सिंह बताया जा रहा है। रामदास अग्रवाल, उनके बेटे अनिल, एश्वर्या किंगडम के आरके गुप्ता के घर रेड मारी गई है। ये मामला शराब घोटाले और टैक्स चोरी से जुड़ा है।

आयकर विभाग की टीम ने उत्तर प्रदेश के 24 शहरों में छापेमारी की है। राजधानी लखनऊ में IT की टीम बुधवार सुबह राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी चीफ गोपाल राय के घर पहुंची। गोपाल राय केंद्रीय लोक शिकायत और जांच संस्थान नाम से संस्था चलाते हैं। वह संस्था के चेयरमैन हैं। उनके घर कागजों की जांच चल रही है। मामला पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़ा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु में 20 से ज्यादा ठिकानों पर IT की टीमों ने मिलकर छापेमारी की है। मनीपाल ग्रुप पर भी कार्रवाई की गई है। ये सभी छापे इनकमटैक्स चोरी से जुड़े हुए हैं। IT को इस संबंध में जानकारी मिली थी। छापेमारी में शामिल टीमों ने अभी एक्शन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया है।

पश्चिम बंगाल की ममता बैनर्जी सरकार के कानून मंत्री मलय घटक के 6 ठिकानों पर बुधवार सुबह CBI ने छापेमारी की है। घटक पर कोयला तस्करी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक CBI की 3 टीमें सुबह 8 बजे से घटक के आवास समेत 6 ठिकानों की तलाशी लेने पहुंची। इनमें कोलकाता के 5 और आसनसोल के एक ठिकाने पर छापेमारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: