कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री को पूर्व केंद्रीय मंत्री की नसीहत

कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री को पूर्व केंद्रीय मंत्री की नसीहत

पार्टी ने सभी को बहुत कुछ दिया, यदि कुछ ग़लत था तो आप अब तक चुप क्यों थे ? नाम लिए बिना ही सुशील कुमार शिंदे का पृथ्वीराज चव्हाण पर निशाना 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई : कांग्रेस पार्टी में जारी अंतर्कलह के चलते कुछ दिग्गज नेताओं ने पार्टी नेतृत्व पर हमला बोला है। पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने के बाद वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पार्टी नेतृत्व को चमचों का गढ़ बताया था। वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वराज चवान ने भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर पार्टी नेतृत्व पर अपनी तल्ख टिप्पणी की थी। इन सबके प्रत्युत्तर में पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने ऐसे कांग्रेस नेताओं पर जमकर निशाना साधा है।

कांग्रेस पार्टी ने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं कांग्रेस का वफादार कार्यकर्ता हूं। लोकप्रिय जन समर्थन के बिना भी नेताओं को मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री का पद दिया गया। अब वही लोग पार्टी नेतृत्व की निंदा कर रहे हैं। चर्चा यह भी है कि सुशील कुमार शिंदे ने परोक्ष रूप से पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण पर हमला बोला है।

सुशील कुमार शिंदे ने पृथ्वीराज चव्हाण का नाम लिए बिना कहा, जिन नेताओं को कभी लोकप्रिय समर्थन नहीं मिला, उन्हें बड़े राज्यों के मुख्यमंत्री पद दिया गया। वाझी लोग अब कांग्रेस के अभिजात वर्ग को ज्ञान सीखा रहे हैं, यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। पार्टी के गठन की प्रक्रिया के माध्यम से नए कार्यकारिणी बनाए गए। जो लोग कहते थे कि पार्टी में लोकतंत्र नहीं है, वे अब तक चुप क्यों थे? ऐसा विपरित प्रश्न सुशील कुमार शिंदे ने पूछा है।

पृथ्वीराज चव्हाण 2010 से 2014 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद पर रहे हैं। इससे पहले वह 2004 से 2010 तक मनमोहन सिंह की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी थे।

पृथ्वीराज चव्हाण ने गुलामनबी आजाद द्वारा अपने इस्तीफे की चिट्ठी दिए जाने के बाद पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा था कि इस इस्तीफे के बाद से ही पार्टी के भीतर चल रहे कई अंदरूनी मुद्दे सामने आए हैं।  कांग्रेस पार्टी संविधान के अनुसार नहीं चल रही है। 24 वर्षों तक, पार्टी में कार्यकारी चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से नहीं हुए। अगर आपसे कहा जाए कि गांधी परिवार ने आपको बहुत कुछ दिया, तो आप गांधी परिवार को क्या देते हैं?’ यह बात पृथ्वीराज चव्हाण ने कही। इसकी सुशील कुमार शिंदे ने कड़े शब्दों में आलोचना कि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: