बिजली वितरण कंपनी को लग रही करोड़ों की चपत

बिजली वितरण कंपनी को लग रही करोड़ों की चपत

टोरंट पावर का ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली बकायेदारों पर कुल बकाया 1400 करोड़ के पार, अकेले भिवंडी में 1100 करोड़  

का बिजली बिल बकाया

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

ठाणे : बिजली बिल बकायेदारों की बेरुखी के चलते टोरंट पावर लिमिटेड को करोड़ों की चपत लगाई है। शील फाटा, मुंब्रा, कलवा और भिवंडी क्षेत्रों में 1 लाख 93 हजार स्थायी रूप से काटे गए बिजली मीटर बकाया हैं, जिसमें से केवल 1 हजार 700 बिलों का बकाया का भुगतान विलासराव देशमुख अभय योजना के तहत किया गया है। बाकी बकाएदारों ने अभी तक बकाया का भुगतान नहीं किया है और टोरेंट कंपनी ने इन बकाए की वसूली पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। उसी के तहत, टोरेंट पावर कंपनी ने 31 अगस्त तक लागू अभय योजना के तहत बकाया राशि का भुगतान करने की अपील की है। कंपनी ने इस अवधि के भीतर राशि का भुगतान नहीं करने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

टोरेंट कंपनी शीलफाटा – मुंब्रा, कलवा और भिवंडी क्षेत्र में बिजली वितरण और बिजली बिल संग्रह प्रदान करती है। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में स्थायी रूप से विच्छेदित मीटर का बकाया प्रकाश में आया है। शिलफाटा, मुंब्रा, कलवा क्षेत्र के लगभग 1 लाख 10 हजार उपभोक्ताओं का कुल बकाया 359 करोड़ रुपये से अधिक है। इनमें से 1 हजार 50 ग्राहकों ने अभय योजना के तहत अपने बकाया बिलों का भुगतान किया है। इसी तरह, भिवंडी में लगभग 83,000 स्थायी रूप से डिस्कनेक्ट मीटर बकाया हैं, जिनकी कुल बकाया राशि तकरीबन 1,100 करोड़ रुपये है। जिनमें से अब तक केवल 650 ग्राहकों ने अभय योजना के तहत बकाया बिलों का भुगतान किया है।

मार्च 2022 में, महावितरण ने स्थायी रूप से डिस्कनेक्ट मीटर के पुराने महावितरण बकाया वाले ग्राहकों के लिए विलासराव देशमुख अभय योजना की शुरुआत की थी, यह योजना महावितरण के बकाया पीडी वाले ग्राहकों को 100 प्रतिशत ब्याज छूट प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से ग्राहक केवल मूलधन का भुगतान करके अपने संचित बकाया से छुटकारा पा सकते हैं। इस योजना को टोरेंट पावर कंपनी द्वारा जनता दरबार और अन्य माध्यमों से प्रचारित किया गया है। हालांकि, इस योजना को बकाएदारों से बहुत कम प्रतिक्रिया मिली है। इस योजना की अवधि 31 अगस्त को समाप्त हो रही है और टोरेंट कंपनी ने ग्राहकों से आगे आकर इस योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा है कि मूल राशि पर 10% छूट के साथ पूर्ण ब्याज माफी की पेशकश करने वाली ऐसी योजना दोबारा फिर कभी नहीं आएगी।

टोरेंट कंपनी ने ग्राहकों को यह भी चेतावनी दी है कि योजना के पूरा होने के बाद, गैर-मीटरिंग, संचित पुराने वितरण बकाया के बहाने बिजली चोरी करने वाले ग्राहकों के खिलाफ टोरेंट पावर नियम के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: