रेलवे स्टेशनों पर बढ़ रहा अपराध

रेलवे स्टेशनों पर बढ़ रहा अपराध

पांच महीने में ३८४ अपराधिक मामले दर्ज

सतर्क रहने की प्रशासन लगातार कर रही अपील

विरार ; वसई रेलवे थाने के अंतर्गत आने वाले रेलवे स्टेशन पर अपराध का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. चालू वर्ष के पांच महीनों में 384 अपराधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वसई रेलवे पुलिस स्टेशन मीरा रोड से लेकर वैतरणा स्टेशन तक कुल 7 रेलवे स्टेशनों को कवर करता है। इससे मीरा भायंदर और वसई विरार का शहरीकरण दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। नतीजतन, इस रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है।

आसमान छू रही है अपराधो की संख्या

इस यात्रा को प्रतिदिन लाखों यात्री कर रहे हैं। इसलिए इस भीड़ का फायदा उठाकर तरह-तरह के अपराध भी हो रहे हैं. जेबकतरे, सोने की चेन चोरी, मोबाइल चोरी, बैग चोरी, उत्पीड़न की घटनाएं हो चुकी हैं। इस थाने में चोरी व अन्य घटनाओं की शिकायतें आ रही हैं। कोरोना काल में चहल-पहल कम थी। उस समय अपराध की दर कम थी। हालांकि, पाबंदियों में ढील के चलते पिछले कुछ महीनों में रेलवे स्टेशन पर चहल-पहल बढ़ गई है. इसके बाद से अपराध की दर आसमान छू रही है।

रेलवे पुलिस ने लगाया 114 मामलों का पता

रेलवे पुलिस के अनुसार, जनवरी से मई 2022 तक पांच महीने की अवधि में वसई रेलवे पुलिस स्टेशन की सीमा के भीतर 384 अपराध किए गए। इनमें मोबाइल चोरी, सोने की चेन चोरी, जेबकतरे समेत अपराध शामिल हैं। इनमें से अब तक 114 मामलों का पता चला हैं। पिछले साल साल के दौरान 558 अपराध हुए थे। पुलिस ने कहा कि अब सिर्फ पांच महीनों में 384 अपराध किए गए हैं।

बना गंभीर विषय

वसई थाने का क्षेत्राधिकार भी बड़ा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वसई रेलवे स्टेशन में नालासोपारा, विरार, भाईंदर, मीरा रोड जैसे महत्वपूर्ण और व्यस्त स्टेशन शामिल हैं। ऐसे स्थानों पर गश्त के लिए पर्याप्त जनशक्ति की आवश्यकता होती है। वर्तमान में वसई रेलवे पुलिस स्टेशन में 162 स्वीकृत पदों में से केवल 106 बलशक्ति है। इनमें से 15 से 20 कर्मचारी ऑफिस का काम देखते हैं। स्वीकृत पदों में से अभी भी 56 रिक्तियां हैं।

सतर्कता बरतने पर की जा रही अपील

कोरोना नियमों में ढील के बाद से ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। जहां ये यात्री अक्सर गैर-जिम्मेदार रहते हैं, वहीं यात्रा के दौरान यात्रियों के सोने की स्थिति का फायदा उठाकर ये चोरी की घटनाएं हो रही हैं। इसलिए रेलवे पुलिस ने यात्रियों से यात्रा के दौरान सतर्क रहने की अपील की है।

कोड : रेलवे में क्राइम रेट बढ़ा है। इन अपराधों की जांच की जा रही है। इसके अलावा इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे पुलिस दस्ते की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं।

सचिन इंगवले, पुलिस निरीक्षक रेलवे स्टेशन वसई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: