मोबाइल यूजर्स के लिए खुशखबरी। TRAI का टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिन का रिचार्ज देने की हिदायत

मोबाइल यूजर्स के लिए खुशखबरी। TRAI का टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिन का रिचार्ज देने की हिदायत

आदेश का अनुपालन न करनेवाली कमानियों पर होगी कार्रवाई। 60 दिनों के भीतर अमल में लाएं निर्देश

योगेश पाण्डेय – संवाददाता

मुंबई – टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में एक बड़ा फैसला किया है। TRAI ने सोमवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा। TRAI ने सात महीने पहले भी यह निर्देश जारी किए थे, लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया था। इसलिए TRAI ने दोबारा सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह सख्त निर्देश दिए हैं।

बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। ट्राई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी। ऐसा होने से ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बचेंगे।

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाना ही होगा। इसके अलावा कंपनियों को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर नियमों के आदेश का पालन करने को कहा गया है।

ट्राई ने अप्रैल के महीने में इस संबंध में कंपनियों को निर्देश जारी किया था कि उन्हें प्लान वाउचर और प्लान वाउचर रिन्यूअल कैटिगरी में कम से कम एक ऐसा टैरिफ लाना होगा, जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी।

टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को लगातार कस्टमर्स की शिकायतें मिल रही थीं। कस्टमर्स का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। अगर वैलिडिटी 2 दिन बढ़ा दी जाएगी तो उन्हें राहत मिलेगी।

एयरटेल की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 128 रुपए का है, जबकि उसी तारीख को अगले महीने रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 131 रुपए का है। रिलायंस जियो की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 296 रुपए का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 259 रुपए है।

वहीं वोडाफोन-आइडिया की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 137 रुपए का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यू होने वाला प्लान 141 रुपए का है। इसके अलावा BSNL का 30 दिनों का प्लान 199 रुपए का है, जबकि एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 229 रुपए का है। एमटीएनएल का 30 दिनों वाला प्लान 151 रुपए का है, जबकि एक महीने यानी अगले महीने सेम डेट रिन्यूअल वाला प्लान 97 रुपए का है।

ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि पिछले साल नवंबर 2021 के अंत तक मोबाइल कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 119 करोड़ हो गई है। इस दौरान रिलायंस जियो और एयरटेल के कस्टमर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर में रिलायंस जियो ने 17.6 लाख कस्टमर्स जोड़े, जिसके बाद उसके कुल कस्टमर्स की संख्या 42.65 करोड़ के करीब रही।

वहीं, एयरटेल के कस्टमर्स में 4.89 लाख की कमी देखी गई, जिसके बाद इसके कुल कस्टमर्स की संख्या 35.39 करोड़ तक जा पहुंची। जबकि, वोडाफोन-आईडिया के 9.64 लाख कस्टमर्स की कमी के बाद इसके कुल ग्राहकों की संख्या 26.90 करोड़ हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: