किसानों को सलाह देते हुए केंद्रीय मंत्री का केंद्र सरकार पर बड़ा हमला 

किसानों को सलाह देते हुए केंद्रीय मंत्री का केंद्र सरकार पर बड़ा हमला 

केंद्र सरकार से फसलों के नुकसान के मुआवजे की उम्मीद न रखें किसान।अपनी उपज के लिए खुद ही मार्केटिंग और निर्यात का जारिया बनाएं 

योगेश पाण्डेय – संवाददाता 

मुंबई – केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीति किसी से भी छुपी नहीं है। देश के सभी किसानों द्वारा किए गए आन्दोलन के बाद एक बार फिर किसान संगठन केंद्र सरकार के किसान विरोधी काले कानून के खिलाफ लामबंद होने लगे हैं। इन दिनों महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। किसान केंद्र और राज्य सरकार से फसलों के नुकसान पर मुआवजे की उम्मीद लगाए बैठ हैं। अपने बेबाक बयानों को लेकर हमेशा से सुर्खियों में रहने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान किसानों को सरकार पर ज्यादा भरोसा नहीं करने सलाह दी है। दरअसल, उन्होंने किसानों को आह्वान किया है कि वे कृषि उत्पादों की मार्केटिंग और उसके निर्यात के लिए अपनी खुद की कंपनियां बनाने की पहल करें।

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार वहां कदम रख सकती है, जहां किसान किसी समस्या का समाधान ढूंढने में असफल रहे हैं। वह अपने एग्रोविजन फाउंडेशन और सरकारी निकाय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा नेता ने कहा कि 50 से 100 किसानों को कृषक उपज कंपनी बनाने के लिए एक साथ आना चाहिए, ताकि वे अपने उत्पाद को खुले बाजार में बेच सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे समूह अपना खुद का कोल्ड स्टोरेज भी बना सकते हैं।

नितिन गडकरी ने कहा सरकार पर ज्यादा भरोसा करना अनुचित है, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैं खुद भी सरकार का हिस्सा हूं। उन्होंने किसानों को यह भी सलाह दी कि अगर किसान कृषि क्षेत्र में विकास करना चाहते हैं, तो उन्हें खुद इसकी पहल करनी चाहिए। गडकरी ने कहा,मैंने एक किसान के रूप में अपनी उपज के लिए एक बाजार ढूंढा, आपको भी अपनी उपज के लिए एक बाजार खुद ही ढूंढना चाहिए। गडकरी ने नासिक के किसान विलास शिंदे का उदाहरण देते हुए बताया कि शिंदे ने बिना किसी सरकारी सब्सिडी या मदद के सैकड़ों करोड़ रुपये का कारोबार स्थापित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: