आज नौसेना में शामिल होगा जंगी जहाज INS विशाखापट्टनम, समुद्र में खोद देगा दुश्मनों की कब्र

आज नौसेना में शामिल होगा जंगी जहाज INS विशाखापट्टनम, समुद्र में खोद देगा दुश्मनों की कब्र

विशाखापट्टनम : आज (रविवार को) समुद्र में भारत के सबसे शक्तिशाली युद्धपोत INS विशाखापट्टनम (INS Visakhapatnam) को भारतीय नौसेना (Indian Navy) में शामिल किया जाएगा. INS विशाखापट्टनम की कमीशनिंग समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे. ये युद्धपोत आधुनिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए युद्ध के लिए बनाया गया है.

75 फीसदी स्वदेशी है INS विशाखापट्टनम
बता दें कि INS विशाखापट्टनम को मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड में बनाया गया है. इस युद्धपोत की सबसे खास बात है कि 75 फीसदी हिस्सा पूरी तरह से स्वदेशी है. आने वाले सालों में इस क्लास के तीन और युद्धपोत 35,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे.

भारत में निर्मित सबसे लंबा विध्वंसक युद्धपोत
INS विशाखापट्टनम 163 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा है. इसका वजन 7,400 टन है. ये युद्धपोत काफी आधुनिक है. ये भारत में निर्मित सबसे लंबा विध्वंसक युद्धपोत हैं जिसपर 50 अधिकारी सहित करीब 300 नौसैनिक तैनात किए जा सकते हैं.

दुश्मनों का काल है INS विशाखापट्टनम
कई सालों तक अलग-अलग परीक्षणों से गुजरने के बाद दुश्मनों का विनाशक INS विशाखापट्टनम अब नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार है. इस जंगी जहाज पर कई आधुनिक हथियार तैनात किए गए हैं. INS विशाखापट्टनम पर स्वदेशी एंटी शिप ब्रह्मोस मिसाइल तैनात की गई है. इस पर तैनात मिसाइल 70 किलोमीटर की दूरी से हवा में उड़ रहे दुश्मन के फाइटर जेट को बर्बाद कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पुलिस महानगर न्यूज़पेपर के लिए आवश्यकता है पूरे भारत के सभी जिलो से अनुभवी ब्यूरो चीफ, पत्रकार, कैमरामैन, विज्ञापन प्रतिनिधि की। आप संपर्क करे मो० न० 7400225100,8976727100
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: